Kela khane ke fayde 15 super benefits in Hindi.

1
16

Kela khane ke fayde

दोस्तों केला एक ऐसा फल है जिसके सेवन से शरीर को तुरंत एनर्जी मिलती है। इसके अलावा यह शरीर मे होने वाली कई बीमारियों से लड़ने में मदद करता है।

जिसके कारण दुनिया भर में इसका इस्तेमाल किया जाता है। इसका सबसे ज्यादा इस्तेमाल बॉडीबिल्डिंग, स्पोर्ट्स एक्टिविटी में किया जाता है। आइये विस्तार से जानते है, केले में मैजूद गुण और इससे होने वाले फायदों के बारें में जिससे आपको भी इसे इस्तेमाल करने की प्रेणना मिल सके। 

केला खाने के कई फायदे है। इसे हम एक एक करके विस्तार रूप से जानेगे।

केला दूसरो फलों की अपेक्षा अधि‍क पौष्टिक माना जाता है, साथ ही उसमे उर्जा का अच्छा शोरस मौजूद होता है। परन्तु इसके अलावा भी केले में और भी कई गुण मौजूद होते हैं, जो सेहत के लिहाज से बेहद फायदेमंद माने जाते हैं। 

1. Kela khane ke fayde शरीर को ऊर्जा मिलती है। 

केले में मौजूद जलुकोज से हमारे शरीर को तुरंत एनर्जी मिलती है जिससे हम चुस्त दुरुस्त महसूस करते है। इसीलिए केला ऊर्जा के लिए फायदेमंद माना जाता है। इसमें 75% जल की मात्रा होती है। इसके अलावा इसमें पाये जाने वाले पोषक तत्व कैलिशयम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, लोहा और तांबा पर्याप्त मात्रा में मौजूद होते है।

2. Kela khane ke fayde रक्त बनाने व शुद्ध करने में मदद करता है। 

blad ko saf karne me kela ke fayde – शरीर मे रक्त बढ़ाने के लिए केला बहुत ही फायेदेमंद हो सकता है। इसका कारण इसमें पाये जाने वाले लोहा, तांबा ओर मैग्नीशियम है जो न केवल रक्त बढ़ाने में सहायक है बल्की रक्त को शुद्ध करने का काम भी करता है।

3. Kela khane ke fayde आंतों को साफ करने में मददगार। 

आंतों की सफाई के लिए केले का सेवन बहुत ही फायेदेमंद हो सकता है, साथ ही कब्ज की समस्या के लिए भी उपयोगी हो सकता है। इसमे फाइबर की मात्रा मौजूद होती है जिससे इन दोंनो समस्या से छुटकारा मिलता है।

4. Kela khane ke fayde आंतों और दस्त पेचिश के लिए यही उपयोगी। 

सेब खाने के फायदे पढ़े Click Here

आंतों में किभी प्रकार की समस्या हो तो केलो को दही के साथ सेवन करने से लाभ होगा साथ ही यह दस्त, पेचिश में भी फायदेमंद है।

5. Kela khane ke fayde खांसी की समस्या करता है दूर। 

एक केला ले जो पका हुआ हो उसे चीनी के साथ मिलकर किसी बंद बर्तन में रख दें। इसके बाद उस बर्तन में गर्म पानी डालकर उसे गर्म करलें। इस विधि द्वारा तैयार शर्बत से, खांसी की खत्म होने में मदद मिलती है।

6. Kela khane ke fayde छाले की समस्या से दिलाता है निजाज। 

जीभ पर होने वाले छालो में आराम पाने के लिए गाय के दूध से तैयार दही के साथ केले का सेवन करना फायदेमंद होता है। यह करने से छाले ठीक हो जाते है।

7. Kela khane ke fayde दमे के मरीजों के लिए है रामबाण। 

दमा में उपचार के लिए केला बहुत ही फायदेमंद हो सकता है। बहुत लोग केले को छिलका सहित काटकर, उसमें नमक और काली मिर्च लगाकर रातभर खुले में रख देते है, और सुबह धीमी आचं पर भूनकर मरीज को खाने के लिए देते है। ऐसा करने से दमा के मरीजों को लाभ होता है। 

8. Kela khane ke fayde नकसीर की समस्या को करता खत्म। 

गर्मियों के मौसम में नकसीर फुटना आम बात है यह समस्या किसी भी व्यक्ति को हो सकती है। इसके उपचार ले लिए एक पका केला चीनी मिक्स दूध के साथ एक सप्ताह लेने से निश्चित फायदा मिलता है। ऐसा करने से नकसीर आना भी बंद हो सकती है।

9. Kela khane ke fayde चोट के लिए केले का छिलका का इस्तेमाल। 

केले के साथ साथ केले का छिलका भी गुणकारी माना जाता है। चोट या खरोच लगने पर उस जगह पर छिलका बंधने से सूजन की सम्भावना कम रहती है। इसे रोजाना खाने से आंतो में सूजन का खतरा नही होता है।

10. Kele ke fayde आग से जाली हुई स्किन के लिए फायेदेमंद है केला

आग से जले हुए स्थान पर केले के गुड का पेस्ट बना के लगाया जाए तो तुरंत आराम मिलेगा गया। लेकिन ज्याद जलने पर डॉक्टर की सलाह से उपचार करें।

11. Kela khane ke fayde चेहरे की स्किन समस्या को करता है खत्म। 

केले के गूदे के साथ शहद मिलाकर चेहरे पर लगाने से झुर्रियां खत्म जोन में मदद मिलती है, साथ ही चहरे की स्किन में कसाव भी आता है। यह करने से चेहरे पर नैचुरली चमक बढ़ती है। और आपका चेहरा आकर्षक दिखता है।

12.Kela khane ke fayde श्वेत प्रदर की समस्या को करता है दूर। 

महिलाओं में श्वेत प्रदर की बीमारी होने आम बात है। इस बीमारी में दो पके केले खाना काफी फायदेमंद हो सकता है। 5 ग्राम की मात्रा में देशी घी एक केले के साथ सुबह शाम सेवन करने से प्रदर रोग खत्म होता है साथ ही इससे बचाव होता है।

13. Kela khane ke fayde पीलिया की बीमारी को करता है दूर। 

पीलिया की बीमारी में उपचार के लिए केले का उपयोग किया जाता है। यह उपचार करने केलिए एक बिना छिला केले के साथ भीगा हुआ चुना लगाकर रात भर बहार खुले में रख दे, फिर सुबह के समय इसका छिलका उतार के सेवन करने से पीलिया के समस्या दूर हो जाती है। यह प्रयोग एक से तीन सप्ताह करना जरूरी है, जिससे यह प्रयोग आपके लिए फायेदेमंद साबित हो सके।

14. Kela khane ke fayde wajan badane me maddgar hai kela। 

वजन बढ़ाने के लिए केले का प्रयोग फायेदेमंद साबित हो सकता है। रोजाना 250ml दूध के साथ दो पके हुए केलों का सेवन करने से वजन बढ़ता है। इसके अलावा आप 250ml दूध के साथ दो केले चार खजूर ओर 10ग्राम किसमिश का सेक बनाकर ले सकते है ऐसा नियमित रूप से एक महीने तक करने से तेजी से वजन बढेगा।

15. Kela khane ke fayde दिमाग के लिए है अच्छा। 

केले में पाये जाने वाला विटामिन B6 दिमाग की सेहत के लिए अच्छा माना जाता है, यह नर्वस सिस्टम को स्टेबल रखता है। इसके अलावा यह याददाश्त और दिमाग तेज करने में सहायक है। दिमागी हैंगओवर को सही करने के लिए केले का शेक बना कर पीने से फायदा होता है।

ऊपर के लेख में हमने केले के फायदे जाने आइए अब जानते केले बारे में कुछ रोचक तथ्य
Question (kele ka waigyanik name kya hai)केले का वज्ञानिक नाम क्या है?
Answer-केले का वज्ञानिक नाम मूसा अक्युमिनात (musa acuminat) है।

Question केले की उत्पत्ति कहां हुई थी?
Answer केले की उत्पत्ति 4000 वर्ष पहले मलेशिया में हुई थी।

Question केलो का उत्त्पादन सबसे ज्यादा कहां होता है?
Answer भारत में सबसे ज्यादा केलो का उत्पादन होता है वर्तमान में पुरे विश्व की बात करें तो भारत में 28% उत्पादन होता है।

Question केला सबसे ज्यादा किस समय खाया जाता है?
Answer केला सबसे ज्यादा नास्ते में खाया जाता है इसका इस्तेमा लभगग सभी लोग करते है।

Question 2 केले खाने से क्या होता है?
Answer दो केले खाने से सरीर को ऊर्जा मिलती है साथही90 मिन्ट्स तक आप बिना थक काम कर सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here