Adsense
Home ब्लॉग hair fall ko kaise roke how to stop hair fall

hair fall ko kaise roke how to stop hair fall

1

hair fall ko kaise roke

hair fall ko kaise roke, hair fall ko kaise roke, hair fall ko kaise roke

हेयर फाल को कैसे रोके यह सवाल हर उस व्यक्ति के मन मे उठता है। जिसके बाल तेजी से झड़ रहे हो, हेयर फॉल होने के कई कारण हो सकते है। इसलिए सबसे पहले इसके कारण को जानेंगे यह क्यों होता है। साथ ही उपाय और कुछ अन्य जानकारी को शामिल करेंगे जिससे बल झड़ने की समस्या खत्म हो सके।

1. हेयर फॉल होने का कारण

hair fall ko kaise roke

  • ज्यादा नमक का सेवन करना बाल झड़ने का कारण बन सकता है। अगर आप ज्यादा नमक का सेवन करते हैं, तो सावधान हो जाए। यह आपको बाल झड़ने की समस्या बन सकता है बहुत से लोग सब्जियों में सलाद में और कई तरह के खानों में नमक ऊपर से छिड़ककर खाना पसंद करते हैं। आयुर्वेद के अनुसार नमक बाल झड़ने और सफेद करने का कारण है। इसलिए सफेद नमक का सेवन कम से कम करें, हो सके तो ऊपर से छिड़ककर बिल्कुल ना करें। इसकी जगह आप सेंधा नमक का सेवन कर सकते हैं।
  • दूसरा कारण हेयर फॉल का है, ज्यादा तेल लगाना हो सकता है। जिन लोगों की पाचन क्रिया खराब रहती है। अगर वह व्यक्ति ज्यादा बालों में तेल लगाते हैं तो उन्हें बाल झड़ने की समस्या हो सकती आयुर्वेद के अनुसार जिन की पाचन अग्नि खराब है, या पेट ठीक से साफ नहीं होता है। ऐसे लोगों को ज्यादा तेल लगाने से परहेज करना चाहिए। साथ ही तेल की प्रकृति गरम होती है अगर आप के प्प्राकृतिक गर्म है तो यह आपके भी बाल झड़ने का कारण बन सकता है इसके अलावा आयुर्वेद में तेल लगाने का समय सुबह नहाने से पहले है। लेकिन बहुत से लोग स्नान करने के बाद तेल लगाते हैं। 
  • तीसरा कारण रात को लेट सोना जो लोग रात के 12 बजे या 1:00 बजे के बाद सोते हैं। ऐसे लोगों को हैयर फॉल की समस्या हो सकती है। लोग रात रात भर जाग कर सोशल मीडिया पर या यूट्यूब पर समय बिताते हैं। ऐसा करना उनके बालों के लिए बहुत ही हानिकारक है। हेयर फॉल की समस्या से बचने के लिए सही समय पर सोने का नियम बनाएं।
  • हेयर फॉल होने का चौथा कारण है, गर्मी जो लोग ज्यादा मिर्च मसाले वाली चीजों का सेवन करते हैं। इसके अलावा ज्यादा गुस्सा करते हैं, तो ऐसे लोगों को हैयर फॉल होने की समस्या ज्यादा होती है। क्योंकि गर्मी भी एक हैयर फॉल होने का कारण है।
  • हेयर फॉल होने का पांचवा कारण बालों पर केमिकल का यूज करना है। ज्यादातर लोग अपने हेयर को स्टाइलिश बनाने के लिए कई तरह के कलर का इस्तेमाल करते हैं। जिनसे उनके बाल तो स्टाइलिश हो जाते हैं। लेकिन आने वाले समय में हेयर फॉल की समस्या शुरू हो जाती है। ज्यादातर कलर में हानिकारक केमिकल मौजूद होता है। जो हैयर फॉल होने की समस्या कारण बन जाता है।

2. हेयर फॉल कैसे महसूस होता है। इसका कैसे पता लगता है।

  •  कंधे से बाल झड़ते समय जब बाल टूटते हैं।
  • नहाते समय या शैंपू करते समय बाल टूना
  • सोते समय तकिया पर बाल दिखाई देना आदि। साथ ही इसे शुरुआती लक्षण माना जाता है।
hair fall ko kaise roke, hair fall ko kaise roke, hair fall ko kaise roke

3. हेयर फॉल रोकने के घरेलू उपाय 

  • हेयर फॉल रोकने के लिए करी पत्ता बहुत ही फायदेमंद है। इसमें मौजूद बीटा कैरोटीन, एमिनो एसिड और एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं। जो बालों को झड़ने से रोकने में सहायक होते हैं। इसे इस्तेमाल करने का तरीका तीन से चार करी पत्ते डेली अच्छी तरह चबाकर खाएं इससे आपको चौकानेवाले जट मिलेंगे। अच्छे रिजल्ट के लिए ताजे करी पत्ते का इस्तेमाल करना चाहिए। सुबह खाली पेट एक गिलास पानी पीकर कुछ देर बाद करी पत्ते खा सकते हैं।
  • हेयर फॉल रोकने के लिए छाज बहुत ही फायदेमंद है। आयुर्वेद के अनुसार हेयर फॉल की समस्या के लिए छाछ को बहुत ही उपयोगी माना जाता है। थोड़ी सी खट्टी छाछ हाथ में लेकर बालों की जड़ तक अच्छी तरह से मालिश करें, इसमें मौजूद प्रोटीन बालों को मजबूत बनाने के लिए बेहद फायदेमंद है। इसके बाद बाल धो लें बाल धोने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल ना करें क्योंकि यह भी एक हेयर फॉल की समस्या के कारण हो सकता है। इसके अलावा किसी अच्छे कंपनी का नेचुरल शैंपू का ही उपयोग करें केमिकल वाले शैंपू का उपयोग ना करें क्योंकि केमिकल वाले शैंपू आपके बालों को नुकसान पहुंचाते हैं।
  • आमलकी रसायन हेयर फॉल रोकने के लिए लाभकारी है। रात के खाने के डेढ़ से 2 घंटे बाद एक चम्मच आमलकी रसायन के साथ शहद मिलाकर सेवन करें हेयर फॉल की समस्या दूर होती है। इसका बेहतर लाभ लेने के लिए इसके बाद कुछ और सेवन ना करें।
  • हेयर फॉल की समस्या के लिए चावल का पानी भी उपयोगी हो सकता है। चावल के पानी से बाल धोने पर बालों में मजबूती आती है और बाल टूटने की समस्या कम हो जाती है चावल के पानी को बनाने का तरीका 100 ग्राम चावल को एक कांच के बर्तन में 24 घंटे के लिए धोकर रख दें, जिससे चावल में मौजूद पोषक तत्व पानी के अंदर आ जाए। यह प्रयोग सप्ताह में दो बार करने से बाल टूटने की समस्या दूर होती है।

4. हेयर फॉल होने पर किन आहार का सेवन करें।

अगर डाइट सही ना हो तो यह भी एक हेयर फॉल की समस्या कारण होता है। इसलिए अपनी डाइट को हमेशा सही रखना चाहिए। और ऐसे फूड का सेवन करें जो बालों के साथ-साथ आपके स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है।

  • हेयर फॉल रोकने के लिए अंडे का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद है अंडे में मौजूद बायोटीन प्रोटीन जिंक और शैलेनियम से हेयर फॉल की समस्या दूर होती है। साथ ही यह हेयर ग्रोथ के लिए भी बहुत ही फायदेमंद माने जाते हैं।
  • हेयर फॉल रोकने के लिए आंवला का सेवन करना काफी योगी साबित हो सकता है यह ना केवल हेयर को रोकता है। साथ ही बाल बाल सफेद होने की समस्या डैंड्रफ की समस्या को भी दूर करता है। इसमें मौजूद विटामिन सी एक ताकतवर एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है। जो बालों को मजबूत बनाता है। इसके अलावा इसमें और भी कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो बालों की समस्या को दूर करने में सहायक माने जाते हैं।
  • हेयर फॉल रोकने के लिए पालक का सेवन करना भी काफी फायदेमंद हो सकता है। पालक में पाए जाने वाले पोषक तत्व विटामिन ए, विटामिन सी, आयरन और फोलेट बालों की हेल्थ के लिए काफी उपयोगी माने जाते हैं। इसके सेवन से बालों की जड़ों तक पोषण पहुंचता है। जिससे हर हेयर फॉल की समस्या दूर होती है। साथ ही बाल भी मजबूत होते हैं।
  • शिमला मिर्च हेयर फॉल रोकने के लिए एक बेहतरीन फूड है। इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। और विटामिन सी की कमी से हमारे बाल रूखे हो जाते हैं। और रूखे बेजान बाल होने के कारण बाल टूटने लगते हैं। इसलिए विटामिन सी से युक्त शिमला मिर्च का सेवन करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।
  • हेयर फॉल रोकने के लिए गाजर का सेवन करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। इसमें मौजूद विटामिन ए ना केवल आंखों की रोशनी बढ़ाता है। साथ ही यह बालों की हेल्थ के लिए भी बहुत ही उपयोगी है। इसमें मौजूद पोषक तत्वों से बालों ब्लड सरकुलेशन अच्छा होता है। और बाल मजबूत होने के साथ-साथ चमकदार भी बनते हैं। अगर नियमित रूप से इसका सेवन किया जाए तो समय से पहले बालों का सफेद होना बंद हो जाता है। इसलिए गाजर को अपने डेली आहार में अवश्य शामिल करें।
  • बालों की सेहत के लिए शकरकंद का सेवन का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद हो सकता है। इसमें कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं। जैसे आयरन, जिंक, कॉपर, पोटैशियम, मैग्निशियम, और नियासिन आदि। आप इसे खा भी सकते हैं, या इसका पेस्ट बनाकर बालों के लगा सकते हैं। यह दोनों प्रकार से आपके बालों के लिए फायदेमंद है।
  • सूखा आलू बुखारा हेयर फॉल रोकने के लिए काफी मददगार होता है। बाल झड़ने की समस्या आयरन की कमी से भी हो सकती है। आयरन की कमी को दूर करने के लिए सूखा आलू बुखारा का सेवन करना लाभकारी है। इसमें मौजूद आयरन हेयर फॉल रोकने के साथ-साथ बालों को सेहतमंद और इसकी क्वालिटी को बनाए रखने का काम करते हैं।
  • हेयर फॉल रोकने के लिए अखरोट का सेवन भी किया जा सकता है। इसमें मौजूद बायोटीन और सेलेनियम बालों के झड़ने की समस्या को रोकने का काम करते हैं। अगर शरीर में सेलेनियम की कमी हो तो बाल झड़ने की समस्या उत्पन्न होती है। इसलिए अखरोट का सेवन करना बालों की समस्याओं के लिए फायदेमंद है। इसके अलावा इसमें मौजूद पोषक तत्व विटामिन B1 विटामिन B6 विटामिन B9 विटामिन E मैग्नीशियम और प्रोटीन बालों की सेहत के लिए काफी उपयोगी होते हैं। इसलिए अखरोट का सेवन करना बालों की समस्या को दूर करने के लिए किया जा सकता है।
  • हेयर फॉल रोकने के लिए ओट्स का सेवन करना भी काफी फायदेमंद हो सकता है। इसमें मौजूद जिंक, आयरन, ओमेगा 3 फैटी एसिड और पोलियुसेचुरेटेड फैटी एसिड बालों की हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं। यह यह बाल झड़ने से रोकते हैं, साथ ही बाल को लंबा और घना बनाने में भी सहायक होते हैं।
  • हेयर फॉल रोकने के लिए मछली का सेवन करना भी काफी फायदेमंद होता है। शरीर में जिंक की कमी होने के कारण बाल झड़ने की समस्या उत्पन्न हो सकती है। मछली में पर्याप्त मात्रा में जिंक मौजूद हो जा है। इसलिए मछली का सेवन करना आपके बालों की हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है।

हमारे द्वारा बताए गए इन सभी फूड को अपनी डाइट में शामिल करने से हेयर फॉल रोकने में मदद मिलती है। यह सभी फूड पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। जो हमारे स्वास्थ्य के साथ-साथ हमारे बालों की हेल्थ के लिए भी बहुत ही उपयोगी हैं। साथ ही बाल को मजबूत और घने बनाने के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं। इसलिए आप इन सभी फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करके बाल झड़ने की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version