1. Green tea ke fayde benefits of green tea online price

0
19

Green tea ke fayde

ग्रीन टी पीने के फायदे यह हमारी सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद होता है, और कई प्रकार के रोगों से बचाता है। इसका सेवन करना हमारे दिल के लिए फायदेमंद होता है। साथ ही बालों के लिए, दिमाग के लिए, मुंह के लिए, स्किन के लिए और कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से लड़ने में मदद करता है।

आइए इस लेख के माध्यम से विस्तार से समझते हैं। कि इसके क्या क्या फायदे हैं। और इसका सेवन किस प्रकार किया जा सकता है। साथ ही इससे जुड़ी और भी कई अन्य जानकारियां जिससे आप को पढ़कर इसका लाभ अच्छे से दे सकें।

Green Tea Ke Fayde
Green tea ke fayde, Green tea ke fayde

1. ग्रीन टी के फायदे

स्किन के लिए फायदेमंद 

Green tea ke fayde- ग्रीन टी का सेवन करने से स्किन को होते हैं कई लाभ, साथ ही यह एंटी एजिंग का काम भी करती है। इसके अलावा स्किन को ग्लोइंग और आकर्षक बनाती है। आप ग्रीन टी का लेप बनाकर फेस पैक के रूप में लगा सकते हैं।

बालों के लिए है फायदेमंद

Green tea ke fayde- ग्रीन टी के सेवन से बालों को पोषण में मदद मिलती है। यह बालों की ग्रोथ के लिए काफी फायदेमंद है। नियमित रूप से ग्रीन टी का सेवन करना बालों की सेहत के लिए अच्छा माना जाता है।

मुंह की समस्याओं में फायदेमंद

Green tea ke fayde- ग्रीन टी का सेवन करने से मुंह से संबंधित कई समस्याओं में फायदा पहुंचता है। मुंह से संबंधित जैसे मुंह की बदबू, दांत में सेंसिविटी, दांत में सड़न और मसूड़ों की समस्या के लिए ग्रीन टी का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व मुंह की समस्या से छुटकारा दिलाने में फायदेमंद माने जाते हैं।

दिमाग के लिए 

Green tea ke fayde-ग्रीन टी का प्रयोग दिमाग के लिए फायदेमंद माना जाता है। इसका नियमित रूप से सेवन करने पर दिमाग की बीमारियां जैसे अल्जाइमर और पार्किंग की समस्या दूर होती है। एक अध्ययन के अनुसार ग्रीन टी चिंता दूर करने के साथ-साथ दिमाग के कार्यशील को बेहतर करने में मदद करता है। इसका कारण ग्रीन टी में मौजूद Caffeine और L-theanine जो दिमाग से संबंधित समस्याओं को दूर करने में सहायता करते हैं। इसलिए अगर आप नियमित रूप से सीमित मात्रा में ग्रीन टी का सेवन करते हैं। तो आप दिमाग की समस्याओं से बचे रहेंगे।

कैंसर में मददगार

Green tea ke fayde- ग्रीन टी के सेवन करने से कैंसर जैसी बड़ी बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है। ग्रीन टी में मौजूद पॉलीफेनॉल कंपाउंड (Polyphenols Compound) कैंसर की कोशिकाओं को नष्ट करने का काम करता है। यदि इसका का प्रतिदिन सेवन करा जाए तो कैंसर जैसी गंभीर समस्या से बचा जा सकता है। वही इस बात का ध्यान ध्यान रहे यदि कोई व्यक्ति कैंसर से पीड़ित है। तो उसे तुरंत डॉक्टर से इलाज कराना चाहिए ग्रीन टी इसका परमानेंट सलूशन नहीं है। यह एक नेचुरल तरीके से कैंसर से बचाने का उपाय है।

डायबिटीज में फायदेमंद

Green tea ke fayde- मधुमेह से पीड़ित लोगों के लिए ग्रीन टी एक औषधीय है। जापान में हुई एक अध्ययन के अनुसार जिन लोगों ने ग्रीन टी का सेवन नियमित रूप से किया उनमें डायबिटीज 2 का खतरा कम देखा गया। ग्रीन टी में एंटी-डायबिटिक (Anti diabetic) गुड मौजूद होते हैं, जो रक्त में ग्लूकोस के लेवल को कम करके में सहायक होते हैं, जिससे डायबिटीज का खतरा कम करने में मदद करते हैं।

ग्रीन कोफ़ी के फायदे पड़े Read Now

दिल के स्वास्थ्य के लिए

Green tea ke fayde-हार्ट अटैक जैसी गंभीर समस्या मैं ग्रीन टी काफी उपयोगी मानी जाती है। इसका नियमित रूप से सेवन करने पर, हार्ट अटैक जैसी गंभीर समस्या से बचाव में मदद मिलती है। एक अध्ययन के अनुसार जिन लोगों ने नियमित रूप से ग्रीन टी का सेवन किया उनमें हार्ट अटैक खतरा कम हुआ साथ ही स्टॉक से मौत भी कम हुई। ग्रीन टी में ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो रक्त में कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम करने में मदद करते हैं। इसके कम होने पर ब्लड प्रेशर सामान्य रहता है। जिससे हार्ट अटैक का खतरा नहीं रहता है। इसलिए जिन्हें दिल से संबंधित कोई समस्या है। तो ग्रीन टी का सेवन करना उनके लिए फायदेमंद हो सकता है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता को बनाएं मजबूत

Green tea ke fayde- ग्रीन टी का सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होती है। अगर शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत ना हो तो कई प्रकार की वायरल बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। जैसे खासी, जुकाम और बुखार, इसलिए ग्रीन टी का सेवन करने की आदत डालले यह आपको कई प्रकार की बीमारियों से बचाने में मदद करता है।

मोटापा घटाने में फायदेमंद

Green tea ke fayde- जो लोग मोटापे से पीड़ित हैं, और अपना वजन घटाना चाहते हैं। उन लोगों के लिए ग्रीन टी काफी फायदेमंद हो सकता है। अदरसल ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। जो शरीर में मोटाबोलिजम को तेज करके वजन तेजी से घटाने का काम करते हैं। खाना खाने के आधे घंटे बाद ग्रीन टी का सेवन करने से खाना पचाने में मदद मिलती है। साथ ही वजन घटाने में सहायक होता है।

2. ग्रीन टी कितनी बार पीना चाहिए

  • स्वाभाविक रूप से दुनिया भर में ग्रीन टी का सेवन 2 से 3 किया जाता है। इसलिए 2 से 3 कप इसका सेवन करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। लेकिन कई लोग इससे ज्यादा भी पीते हैं। लेकिन उसके पीछे कुछ कारण है।
  • पेट से जुड़ी समस्याओं के लिए ग्रीन टी का सेवन 3 से 5 कब डेली किया जाता है। शोधकर्ताओं का मानना है, कि पेट के कैंसर के लिए तीन से पांच कब ग्रीन टी का सेवन फायदेमंद होता है।
Green Tea Ke Fayde
Green tea ke fayde, Green tea ke fayde Green tea ke fayde

3. ग्रीन टी पीने का सही टाइम और तरीका

अगर साइंटिफिकली देखा जाए तो इसको पीने का का कोई प्रमाण नहीं है। लेकिन एक्सपर्ट की मानें तो ग्रीन टी पीने का सही समय नाश्ते के बाद या लंच के खाने के बाद है।

  • ग्रीन टी का सेवन करने का दूसरा तरीका आप इसे खाना खाने के आधे घंटे बाद भी ले सकते हैं। ऐसा करने से आपको इसके अच्छे परिणाम ही मिलेंगे।

4. ग्रीन टी पीने के नुकसान

  • खाली पेट ग्रीन टी का सेवन नहीं चाहिए यह हमारे शरीर को अंदर से स्वच्छ तो करता है। लेकिन इसमें मौजूद कैफिन हमारे गैस्ट्रिक जूस को पतला कर देता है। साथ ही पेट के लिए नुकसानदायक है। इसलिए खाली पेट ग्रीन टी का सेवन करने से बचें।
  • अगर आप ग्रीन टी पी रहे हैं तो इसमें दूध और चीनी ना मिलाएं। ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट और थायनीन उपस्थित होते हैं। जो स्वास्थ्य के लिए अच्छे माने जाते हैं। लेकिन दूध में उपस्थित प्रोटीन और चीनी में उपस्थित कैलोरीज और ग्रीन टी में मौजूद फ्लेवनॉयड्स से मिलते है, तो यह नकारात्मक प्रभाव छोड़ते हैं जिससे ग्रीन टी से मिलने वाले फायदे नष्ट हो जाते हैं इसलिए ग्रीन टी में दूधिया चीनी ना मिलाएं। अगर आपको इसमें कुछ मीठा डालना है, तो सेहत का इस्तेमाल कर सकते हैं।

5. ग्रीन टी पीने के परहेज

  • जिन लोगों को एसिडिटी, कब्ज, स्टमक और डाइजेशन की प्रॉब्लम है। इसके सेवन से यह समस्या और भी बढ़ जाएगी। इसीलिए ऐसे लोगों को ग्रीन टी से परहेज करना चाहिए। जिनको यह सभी समस्याएं हैं।

अनिद्रा की समस्या

 जिन लोगों को नींद ना आने की समस्या है। अगर ऐसे लोग ग्रीन टी का सेवन करते हैं। तो यह समस्या बढ़ जाएगी। इसलिए अनिद्रा के पेशेंट को ग्रीन टी के सेवन से परहेज करना चाहिए।

शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी

ऐसे लोग जो एनीमिया के पेशेंट है। ग्रीन टी पीने से उन्हें परहेज करना चाहिए। क्योंकि यह शरीर मे आयरन को अब्जॉर्ब करने की क्षमता को कम कर देता है। जिससे शरीर में खून कम बनता है। इसलिए एनेमिया के पेशेंट इसका सेवन करने से बचें।

माइग्रेन की समस्या को बढ़ाता है।

जिन लोगों को पहले से ही माइग्रेन सिरदर्द की समस्या है। यह लोग ग्रीन टी का सेवन करते हैं। तो यह समस्या और भी बढ़ सकती है। इसलिए ऐसे लोगों को ग्रीन टी का सेवन करने से परहेज करना चाहिए।

लीवर के लिए नुकसानदायक

 अगर खाली पेट ग्रीन टी का सेवन किया जाए तो यह सीधा हमारे लीवर को नुकसान पहुंचाता है। इसलिए ऐसा करने से परहेज करें। खाली पेट कभी सी ग्रीन टी का सेवन ना करें।

6. ग्रीन टी प्राइज

ग्रीन टी का प्राइस बात करें तो ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों जगह आसानी से उपलब्ध होता है। हम इसके ऑनलाइन प्राइस की बात करेंगे ग्रीन टी के 25 पाउच ₹140 से ₹200 तक के मिल जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here