Adsense
Home जड़ी बूटी शिलाजीत के फायदे नुकसान उपयोग |10 amazing benefits of shilajit for women

शिलाजीत के फायदे नुकसान उपयोग |10 amazing benefits of shilajit for women

0

(benefits of shilajit for women)

आजकल की भागदौड़ कि जिंदगी में लोग अपनी सेहत पर ध्यान नहीं दे पाते हैं। यदि हम महिलाओं की बात करें तो वह चिंता तनाव में अधिक रहती हैं। उन पर घर के काम का भोज और घर की सारी जिम्मेदारी रहती है। जिस कारण से वह अपनी सेहत पर ध्यान नहीं दे पाती हैं। महिलाओं में स्ट्रेस चिंता और तनाव होने के कारण लिबिडो यानी योन से संबंधित समस्या हो जाती है। इन सभी समस्याओं से बचने के लिए शिलाजीत फायदेमंद हो सकता है।

आज हम आपको शिलाजीत के फायदे और नुकसान आसान (shilajit ke fayde) शब्दों में बताएंगे। इसके अलावा शिलाजीत सेवन करने की विधि कितनी मात्रा में सेवन करना चाहिए, कितने दिन तक करना चाहिए की जानकारी भी देंगे। पढ़ना जारी रखें

benefits of shilajit for women

सबसे ताकवर जड़ी बूटी अभी पढ़ें

1. महिलाओं के लिए शिलाजीत के फायदे (benefits of shilajit for women in Hindi)

1 यौन स्वास्थ्य सुधार में शिलाजीत के फायदे (Benefits of Shilajit in improving sexual health in Hindi)

ऐसी महिलाएं जीने चिंता तनाव थकान और डिप्रेशन के कारण यौन संबंध बनाने में रुचि नहीं रहती है। उनके लिए शिलाजीत का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है। क्योंकि शिलाजीत के सेवन से इंटीमेट (intimate power increase to take shilajit) पावर बढ़ती है। इसके अलावा शिलाजीत के सेवन से महिलाओं में ओवुलेशन ठीक होता है। महिलाओं में एंजायटी स्टेज को कामेच्छा बढ़ाने में सहायता करती है।

2 हड्डियों की मजबूती के लिए शिलाजीत के फायदे (Benefits of shilajit for bone strength in Hindi)

बढ़ती उम्र के साथ-साथ महिलाओं को हड्डियां कमजोर तथा दर्द की शिकायत होने लगती है। यह प्रक्रिया महिलाओं में 40 की उम्र के बाद शुरू होने लगती है इसके अलावा महिलाओं में घटिया की समस्या भी अधिक बनी रहती है इन समस्याओं से आराम पाने के लिए महिलाएं शिलाजीत का सेवन कर सकती हैं। क्योंकि शिलाजीत में एंटी ऑक्सीडेंट पाया जाता है। जो फ्री रेडिकल को खत्म करके इन समस्या से छुटकारा दिलाता है। इसके अलावा शिलाजीत में कैल्शियम की मात्रा भी होती है। जो हड्डियों के दर्द जोड़ों के दर्द से आराम दिलाने में फायदेमंद है।

3 अनियमित पीरियड में शिलाजीत के लाभ (Benefits of Shilajit in irregular periods in Hindi)

जो महिलाएं इनरेगुलर यानी अनियमित पीरियड की समस्या से जूझ रही हैं। जिससे महिलाओं में प्रजनन क्षमता पर दुष्प्रभाव पड़ता है। ऐसे में उनके लिए शिलाजीत का सेवन फायदेमंद हो सकता है। महिलाओं में शिलाजीत के सेवन से मासिक धर्म नियमित होता है। यह गर्भधारण करने में भी मददगार होता है।

4 तनाव एंजायटी दूर करने में शिलाजीत के फायदे (Benefits of Shilajit in relieving stress anxiety in Hindi)

ऐसी महिलाएं जो चिंता तनाव डिप्रेशन और एंजायटी से जूझ रही हैं। शिलाजीत का सेवन उनके लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है। क्योंकि शिलाजीत में स्ट्रेस हार्मोन रोकने के गुण पाए जाते हैं। इसके अलावा यह हैप्पीनेस हार्मोन के निर्माण में मदद करते हैं।

5 अनिद्रा को दूर करने में शिलाजीत के फायदे (Benefits of Shilajit in relieving insomnia in Hindi)

डिप्रेशन चिंता या तनाव के कारण महिलाओं को रात में नींद ना आने की शिकायत हो जाती है। ऐसे में अगर आप शिलाजीत का सेवन करती हैं। यह मन को शांत करने में अच्छी नींद लाने में मददगार है।

6 याददाश्त सुधार करने में शिलाजीत के फायदे (Benefits of Shilajit in improving memory in Hindi)

पुरुषों के अलावा महिलाओं में भी याददाश्त से संबंधित समस्या होती हैं। महिलाएं अपने घर में कुछ रखकर भूल जाती हैं। ऐसा होने का कारण चिंता तथा याददाश्त में कमी है। ऐसे में महिलाएं शिलाजीत का सेवन कर सकती हैं। यह याददाश्त बढ़ाने में फायदेमंद है, साथ ही चिंता को भी कम करता है।

7 महिलाओं में ऊर्जा बढ़ाने में लाभकारी शिलाजीत (Shilajit beneficial in increasing energy in women in Hindi)

आपको बता दें कि वह महिलाएं जो हमेसा थकान और कमजोरी महसूस करती हैं। उनके लिए शिलाजीत का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है। क्योंकि शिलाजीत ने माइटोकॉन्ड्रिया नामक तत्व पाया जाता है। जो शरीर में एनर्जी बढ़ाने के लिए बहुत उपयोगी है। यह महिलाओं में एनर्जी लेवल बढ़ाने में मदद करता है। महिलाएं प्रतिदिन रात इसका सेवन कर सकती हैं। जिससे वह ऊर्जावान, एक्टिव तथा अपने आप को चुस्त-दुरुस्त महसूस करेंगे।

8 कैंसर से बचाव में उपयोगी शिलाजीत (Shilajit useful in preventing cancer in Hindi)

आपको बता दें कि अगर आप शिलाजीत का सेवन करती हैं। तो यह आपको कैंसर जैसे गंभीर खतरे से बचा सकता है। क्योंकि इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल को कम करने में मदद करता है। जो कैंसर जैसी गंभीर खतरे को पनपने से भी रोकता है।

9 मधुमेह नियंत्रण में शिलाजीत के फायदे (Benefits of shilajit in diabetes control in Hindi)

शिलाजीत के सेवन से प्लांट में ग्लूकोस का उस पर काम होता है। ऐसे में जो महिलाएं मधुमेह की समस्या से जूझ रही हैं। उनके लिए शिलाजीत का सेवन फायदेमंद हो सकता है। शिलाजीत का सेवन डायबिटीज नियंत्रण में असरदार होता है लेकिन आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है तो आप शिलाजीत का सेवन डॉक्टर की सलाह से ही करें।

10 रक्त बढ़ाने में असरदार शिलाजीत (Shilajit effective in increasing blood in Hindi)

पुरुषों के अलावा महिलाओं में भी एनीमिया की शिकायत अधिक देखी जाती है। इसका मुख्य कारण उनके शरीर में रक्त की कमी होती है। इस खतरे से बचने के लिए शिलाजीत का सेवन किया जा सकता है। क्योंकि इसमें आयरन की मात्रा पाई जाती है। जो शरीर में हिमोग्लोबिन के साथ-साथ रेड ब्लड सेल को भी बढ़ाती है।

2. शिलाजीत की तासीर कैसी होती है? (how is the effect of shilajit in Hindi?)

शिलाजीत को वियाग्रा भी कहा जाता है। इसकी तासीर प्राकृतिक रूप से गर्म होती है।

3. शिलाजीत के नुकसान (Disadvantages of Shilajit in Hindi)

शिलाजीत के कई स्वास्थ्य लाभ है लेकिन यह तब तक है। जब आप इसका सीमित मात्रा में सेवन करते हैं। यदि जरूरत से ज्यादा इसका सेवन किया जाए तो, इसके कुछ साइड इफेक्ट भी हैं। आइए नीचे की ओर चलते हैं और देखते हैं। पढ़ना जारी रखें

  • अधिक मात्रा में शिलाजीत लेने से हाथ और पैरों के तलवों में अधिक जलन और गर्मी महसूस होती है इसी देश का अधिक मात्रा में सेवन ना करें।
  • अधिक मात्रा में शिलाजीत के सेवन से गर्मी एलर्जी, त्वचा पर फोड़े फुंसी, रैशेज और इरिटेशन की समस्या हो सकती है। इसलिए इसके अधिक सेवन से बचें।
  • शिलाजीत के सेवन से उल्टी तथा बेचैनी महसूस होना या फिर हार्टबीट भी बढ़ सकता है।
  • शिलाजीत के अधिक सेवन से बार-बार पेशाब आने की समस्या हो सकती है। इसलिए इसका सैनिक मात्रा में ही सेवन करें और हो सके तो डॉक्टर की सलाह से ही इसका सेवन करें।

4. शिलाजीत के सेवन की विधि

शिलाजीत का सेवन करने की विधि बहुत ही आसान है। आप इसका सेवन लिक्विड, पाउडर या कैप्सूल के रूप में कर सकते हैं। शिलाजीत का सेवन दूध के साथ अधिक लाभकारी होता है। शिलाजीत का सेवन रात में सोने से पहले करने से अधिक लाभ मिलते है।

अभी तक हमने इस लेख के माध्यम से शिलाजीत के फायदे और नुकसान जाने हैं आइए अब लोगों द्वारा पूछे जाने वाले सवालों के जवाब देते हैं जिन्हें एफ ए क्यू (FAQ) क्यों बोलते हैं।

FAQ

क्या महिलाओं को शिलाजीत खाना चाहिए?

महिलाओं को शिलाजीत खाने से कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। यह महिलाओं में स्ट्रेस और एंजायटी को दूर करने में मदद करता है। इसके अलावा यह महिलाओं में कामेच्छा बढ़ाने में मदद करता है। यह महिलाओं में चिंता तनाव और थकान को दूर करता है। साथ ही शिलाजीत शरीर में कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकता है।

शिलाजीत कितने दिनों का खाना चाहिए?

शिलाजीत का सेवन अलग अलग बीमारी में किया जाता है। इसलिए यह बीमारी पर निर्भर करता है कि आपको इसका सेवन कितने दिन करना चाहिए। यदि आप सेहत बनाना चाहते तो शिलाजीत का सेवन 60 दिन तक कर सकते हैं। यदि आपको नपुंसकता नामर्दी की समस्या है तो इसका सेवन 75 दिन तक कर सकते हैं। यदि आप इसे ब्लड प्रेशर बढ़ाने के लिए ले रहे हैं तो 15 से 20 दिन तक इसका सेवन कर सकते हैं।

शिलाजीत हफ्ते में कितनी बार खाना चाहिए?

शिलाजीत 300 से 500 मिलीग्राम की मात्रा में हफ्ते में 7 दिन लिया जा सकता है। लेकिन ऐसा करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें

शिलाजीत कैप्सूल कौन सी कंपनी का अच्छा है?

एक अच्छी कंपनी का शिलाजीत खरीदना बहुत ही जरूरी है। क्यों यह सीधा हमारी सेहत से जुड़ा होता है। मार्केट में शिलाजीत कई कंपनियां बेच रही हैं। लेकिन हम आपको पतंजलि शिलाजीत लेने की सलाह देंगे। जहां सस्ता होने के साथ-साथ काफी अच्छा है। यह कैप्सूल और लिक्विड दोनों फॉर्म में मौजूद है।

शिलाजीत कितनी मात्रा में लेना?

दिन में 300 से 500 मिलीग्राम प्रतिदिन शिलाजीत का सेवन कर सकते हैं। लेकिन को प्राकृतिक सप्लीमेंट लेने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लेनी चाहिए।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version