जामुन के फायदे । 6 amazing benefits of eating berries

0
181

1. जामुन खाने के फायदे (benefits of eating berries)

जामुन एक ऐसा गुणकारी स्वस्थ्य वर्धक फल है। जिसमें एंटीबायोटिक गुण मौजूद रहता है, यह हम सभी को स्वस्थ रखने के साथ-साथ संक्रमण से भी बचाता है। प्रतिदिन इसके सेवन से मुंह से जुड़ी समस्या जैसे दांत में सड़न मसूड़े सूजन आदि की समस्या दूर होती है। इसके अलावा यह कई प्रकार की बीमारियों में भी फायदा तो चाहता है आज हमने जामुन के गुणों की व्याख्या आसान हिंदी शब्दों में करेंगे। जामुन के फायदे और नुकसान के बारे में बताएंगे। पढ़ना जारी रखें।

जामुन के फायदे
benefits of eating berries in hindi

यह भी पढ़ें अश्वगंधा के फायदे पुरुषों के लिए

1 हीमोग्लोबिन की कमी दूर करता है (Removes deficiency of hemoglobin in Hindi)

हीमोग्लोबिन की कमी दूर करने के लिए जामुन का खाना फायदेमंद हो सकता है। शरीर में रक्त की कमी से एनीमिया की बीमारी का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में गर्मी के दिनों में जामुन खाने से या इसका जूस पीने से शरीर मे रक्त की कमी पूरी होती है। आप जामुन के साथ आँवला जूस बराबर मात्रा में ले सकते है। जो शरीर में हिमोग्लोबिन का स्तर बढ़ाने का काम करता है।

2 त्वचा के लिए लाभदायक (beneficial for skin in Hindi)

त्वचा से जुड़ी समस्याओं के लिए जमीन खाना फायदेमंद हो सकता है। क्योंकि इसमें ऐसे गुण पाए जाते हैं। जो हमारे लिए स्कीन के लिए लाभदायक होते हैं। यह शरीर में खून की अशुद्धि को दूर करता है। जिससे कील मुंहासे, दाग धब्बे और फोड़े फुंसी की समस्या दूर होती है। जिससे त्वचा मुलायम चमकदार बनती है।

3 डायबिटीज के लिए फायदेमंद (beneficial for diabetes in Hindi)

डायबिटीज में जामुन खाना फायदेमंद हो सकता है। क्योंकि इसमें पोटेशियम और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। जो डायबिटीज की समस्या को कम करने में फायदेमंद होते हैं। इसके अलावा यह ह्रदय के स्वास्थ्य को भी स्वस्थ रखता हैं। रोजाना गर्मी के दिनों में  जामुन खाने से आप इस प्रकार की समस्या से बच सकते हैं।

4 हृदय को स्वस्थ रखता है (keeps heart healthy in Hindi)

रोजाना गर्मियों के दिनों में जामुन खाना उनके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है क्योंकि इसमें अनेकों पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे हृदय को पैसे बनाने का कार्य करते हैं।

5 वजन नियंत्रण करता है (controls weight in Hindi)

बता दें कि जामुन वजन नियंत्रित करने के लिए लाभदायक हो सकता है। क्योंकि जामुन में कैलरी और फाइबर की मात्रा कम होती है। रोजाना गर्मी के दिनों में इसे खाने से आपका वजन काफी हद तक नियंत्रण में रहता है।

6 रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है (Increases immunity in Hindi)

आपको बता दें जामुन खाने से आप अनेकों बीमारियों से बच सकते हैं। क्योंकि जामुन में विटामिन खनिज और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जो हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करते हैं। जिससे आप कई प्रकार की बीमारियां दूर रहती है।

2. जामुन खाने से क्या नुकसान है? (What are the disadvantages of eating berries in Hindi?)

1 मुंहासे की समस्या (acne problem in Hindi)

अधिक मात्रा में जामुन का सेवन करने से मुंहासे की समस्या हो सकती है। अगर आपको मुंहासे की समस्या रहती है तो आपको जामुन का सेवन करने से बचना चाहिए। क्योंकि अधिक मात्रा में जामुन का सेवन करने से मुंहासे की समस्या बढ़ जाती है। इसलिए जामुन का सेवन सीमित मात्रा में करें।

2 पाचन की समस्या (digestive problems in Hindi)

आपको बता दें कि अधिक मात्रा में खाने से पाचन संबंधित समस्या होती है। क्योंकि जामुन में विटामिन सी पाया जाता है। जो शरीर में अधिक होने के कारण पाचन की गड़बड़ी कर सकता है। ऐसे व्यक्ति जिन्हें गैस और कब्ज की समस्या है। उन्हें जामुन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए।

3 लो ब्लड प्रेशर की समस्या (low blood pressure problem in Hindi)

अधिक मात्रा में जामुन खाने से आपको लो ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है। इसलिए जामुन का सेवन हाई ब्लड प्रेशर रोगियों के लिए फायदेमंद माना जाता है। ब्लड प्रेशर नियंत्रण करने के लिए जामुन खाने की सलाह दी जाती है लेकिन कुछ लोग अधिक मात्रा में इसको खा लेते हैं जिससे उनका ब्लड प्रेशर और भी लो हो जाता है। इसलिए ऐसा बिल्कुल भी ना करें।

4 खून के थक्के जमने की समस्या (blood clotting problems in Hindi)

अधिक मात्रा में जामुन का सेवन करने से खून के थक्के जमने की समस्या हो सकती है। इसलिए जिन लोगों को एथेरोस्क्लेरोसिस और खून के थक्के जमने की समस्या रहती है, तो उन्हें भूलकर भी जामुन का सेवन नही करना चाहिए।

3. जामुन की तासीर (taste of berries in Hindi)

जामुन की तासीर ठंडी होती है, यह गर्मियों के सीजन में आने वाला फल है। लेकिन आप इसका सेना सीमित मात्रा में सर्दियों में भी कर सकते हैं।

आइए अब अक्सर गूगल में पूछे जाने वाले सवालों के जवाब देते (FAQ) हैं।

जामुन खाने से क्या लाभ होता है?

जामुन खाने से हमारी इम्यूनिटी बूस्ट (Immunity boosting) होती है। इसके अलावा यह पचन क्रिया, दिल, वजन घटाने और स्किन के लिए फायदेमंद माना जाता है। यह डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद होता है। इसके अतिरिक्त शरीर में रक्त की कमी पूरा कर एनेमिया के खतरे से बचाता है।

जामुन कब खाना चाहिए?

एक्सपर्ट के अनुसार जामुन दिन में किसी भी समय खा सकते हैं। लेकिन इस बात का ध्यान जरूर रखें इसे खाली पेट ना खाएं। इसे खाने का सही तरीका खाना खाने के बाद ही खाएं।

जामुन खाने के बाद क्या क्या नहीं खाना चाहिए?

जामुन खाने के बाद दूध या पानी तुरंत नहीं पीना चाहिए क्योंकि यह अपच और पेट दर्द की समस्याओं को पैदा कर सकता है। इसलिए जामुन खाने के बाद आपको इन चीजों से परहेज करना चाहिए। 

जामुन के पत्ते के फायदे और नुकसान

जामुन के पत्ते के फायदे रक्त संचार में सुधार करता है,  बुखार में आरामदायक, कैंसर से बचाव करता है, पाचन के लिए भी उपयोगी, दस्त और पेचिश में राहत दिलाता है। लेकिन इसके अधिक सेवन से नुकसान भी हो सकते हैं जैसे रक्तचाप का जरूरत से ज्यादा कम हो जाना, साथ ही रक्तचाप की दवा ले रहे हैं व्यक्ति को इस से परहेज करना चाहिए। संवेदनशील त्वचा वालों को एलर्जी की परेशानी होना आदि।

जामुन में कौन सा विटामिन पाया जाता है

जामुन में विटामिन सी, आयरन, फास्फोरस, मैग्नीशियम और फोलिक एसिड भी पाया जाता है। जो हमें स्किन सम्बंधित समस्या, मोटापे और कैंसर जैसी गंभीर बीमारी बचाता जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here