सेब खाने के फायदे क्या है | 12 best benefits of eating apples in Hindi

0
209

benefits of eating apples in Hindi

सेब एक ऐसा फल है जो दुनिया भर में खाया जाता है। यह अपने अंदर कई औषधि गुण को समेटे हुए हैं। सेब हमें बीमारियों से लड़ने में सुरक्षा प्रदान करता है। क्योंकि इसमें कई प्रकार के विटामिंस, मिनरल्स और एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। प्रतिदिन एक सेब खाने से आपको डॉक्टर की जरूरत नहीं पड़ती या फिर कह सकते हैं, आप बीमार नहीं पड़ते हैं।

यह हमे बीमारियों से बचाने के साथ-साथ हमारी स्किन और दांत के लिए भी फायदेमंद होता है। ऐसे में यदि आप प्रतिदिन एक सेब का सेवन करते हैं, तो आपको भी कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं। आज के इस लेख में हम आपको सेब के औषधि गुण और उपयोग बताएंगे। इसके अलावा रोजाना एक सेब खाने से क्या होता है? की जानकारी देंगे। आइए नीचे की ओर चलते हैं पढ़ना जारी रखें।

सेब खाने के फायदे
benefits of eating apples in Hindi

1. सेब खाने के फायदे (benefits of eating apples in Hindi)

1 कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रण करता है (helpful controls cholesterol in Hindi)

आपको बता दें कि बढ़ते कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए सेब का सेवन फायदेमंद हो सकता है। कोलेस्ट्रोल का स्तर बढ़ने से कम उम्र में ही लोग ह्रदय की बीमारी से ग्रसित हो जाते हैं। स्पोर्ट के अनुसार सुबह के समय  सेब खाना फायदेमंद होता है। यह बढ़ते कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रण करने में बहुत मदद करता है। इसके अलावा आप सेव को उबालकर भी खा सकते हैं। ऐसा करने से बड़ा हुआ कॉलेज तो नियंत्रण में आ जाता है।

2 कब्ज से छुटकारा दिलाता है (relieves constipation in Hindi)

कब्ज और गैस की समस्या से झूझरहे रोगियों के लिए सेब का सेवन फायदेमंद हो सकता है। क्योंकि इसमें अधिक मात्रा में फाइबर पाया जाता है। जो कब्ज की समस्या को दूर करता है। साथी पेट की गैस से भी राहत दिलाता है। आपको बता दें सुबह के नाश्ते में सेब का सेवन फायदेमंद हो सकता है।

3 हड्डियों को मजबूत बनाता है (makes bones strong in Hindi)

आपको बता दें कि सेब के सेवन से आपकी हड्डियां मजबूत हो सकती हैं। क्योंकि इसमें फाइबर और कैल्शियम की पर्याप्त मात्रा होती है। ऐसे में प्रतिदिन इसके सेवन से आपकी हड्डियां मजबूत हो सकती हैं। इसके अलावा यह हमारी सारी थकान को भी दूर करने में मदद कर सकता है।

4 डायबिटीज को नियंत्रित करने में मददगार (Helpful in controlling diabetes in Hindi)

प्रतिदिन एक सेब के सेवन से डायबिटीज के खतरे से बचा जा सकता है। यह शरीर में ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है। सेब में मौजूद जरूरी पोषक तत्व शरीर में ग्लूकोज की कमी को पूरा करते हैं। जिससे आपको शरीर में इंसुलिन लेने की आवश्यकता नहीं पड़ती है। इस वजह से डायबिटीज के रोगियों के लिए प्रतिदिन एक सेब का सेवन लाभदायक होता है।

5 दांतों के स्वास्थ्य के लिए लाभदायक (beneficial for dental health in Hindi)

सेब खाने से दांतों स्वास्थ्य बनाए रखने में काफी मदद मिलती है। आपको बता दें कि सेब में फाइबर पाया जाता है। जो दांतो को मजबूत बनाए रखने में सहायक होता है। इसके अलावा से में एंटी-बैक्टीरियल एंटी-वायरल गुण पाए जाते हैं। जो बैक्टीरिया वायरस को दूर करते हैं। साथ ही सुबह के समय से खाने से सिलावत की मात्रा मुंह में बाद जाती है। जिससे दांतों में पायरिया का जोखिम कम हो जाता है। प्रतिदिन सेब खाने से मुंह की दुर्गंध से भी छुटकारा मिलता है।

6 हड्डियों को मजबूत बनाता है (makes bones strong in Hindi)

आपको बता दें कि सेब के सेवन से आपकी हड्डियां मजबूत हो सकती हैं। क्योंकि इसमें फाइबर और कैल्शियम की पर्याप्त मात्रा होती है। ऐसे में प्रतिदिन इसके सेवन से आपकी हड्डियां मजबूत हो सकती हैं। इसके अलावा यह हमारी सारी थकान को भी दूर करने में मदद कर सकता है।

7 डायबिटीज को नियंत्रित करने में मददगार (Helpful in controlling diabetes in Hindi)

प्रतिदिन एक सेब के सेवन से डायबिटीज के खतरे से बचा जा सकता है। यह शरीर में ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है। सेब में मौजूद जरूरी पोषक तत्व शरीर में ग्लूकोज की कमी को पूरा करते हैं। जिससे आपको शरीर में इंसुलिन लेने की आवश्यकता नहीं पड़ती है। इस वजह से डायबिटीज के रोगियों के लिए प्रतिदिन एक सेब का सेवन लाभदायक होता है।

8 अस्थमा रोगियों के लिए फायदेमंद (beneficial for asthma patients in Hindi)

अस्थमा रोगियों के लिए सेब खाना फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि यह अस्थमा रोग कम करने में सहयोग करता है। इसमें मौजूद फ्लेवोनॉयड की मात्रा फेफड़ों को मजबूत बनाने में मदद करती है। आपको बता दें नियमित रूप से सेब के जूस का सेवन फेफड़ों से जुड़ी समस्या को कम कर सकता है।

9 पाचन तंत्र मजबूत करता है (strengthens the digestive system in Hindi)

पाचन से जुड़ी समस्या के लिए सेब का सेवन फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि सेब में अल्कालिनिटी लीवर को शरीर के शोधन में मदद करता है। आपको बता दें सुबह के समय सेब का सेवन से पी एच लेवल नियंत्रण में रहता है। सुबह के समय इसका सेवन करने से पाचन तंत्र मजबूत होता है। जिससे पेट से जुड़ी कई बीमारी दूर रहती हैं यह बीमारियों से लड़ने में हमारी मदद करता है।

10 पथरी की समस्या से बचाव करता है (Prevents the problem of stones in Hindi)

पथरी की समस्या काफी पीड़ा तारीख होती है। ऐसे में सुबह सेब का सेवन करने से आप इस समस्या से बच सकते हैं। प्रतिदिन एक सेब के सेवन से पथरी होने की संभावना कम होती है ।इसीलिए डॉक्टर भी सेब खाने की सलाह देते हैं।

11 वजन घटाने में उपयोगी (useful in weight loss in Hindi)

जो लोग अपने बढ़ते वजन को लेकर परेशान रहते हैं। उन्हें प्रतिदिन सुबह के समय सेब का सेवन करना चाहिए। आपको बता दें कि फाइबर की मात्रा सेब में अधिक होती है। इसमें फाइबर की मात्रा मौजूद होने से आपका पेट भरा भरा महसूस होता है। जिससे आप ज्यादा खाने से बच जाते हैं। यह प्रक्रिया वजन घटाने में सहायक मानी जाती है।

12 अल्जाइमर रोग से बचाव करता है (Prevents Alzheimer’s disease in Hindi)

अल्जाइमर जैसी गंभीर समस्या में सेब का सेवन फायदेमंद होता है। क्योंकि सेब के सेवन से मस्तिष्क की कोशिकाओं की सुरक्षा हो सकती है। जो अल्जाइमर के खतरे को कम करने में मदद कर सकती है।

2. सेब के नुकसान (disadvantages of apples in Hindi)

आपने अभी तक सेब खाने के इन सभी बेहतरीन फायदों को जाना है। लेकिन जैसा कि हम अपने हर लेख में बताते हैं। जिस तरह से किसी भी चीज को खाने के फायदे हैं। ठीक उसी तरह से अगर उसका अधिक मात्रा में सेवन करें। तो इसके कुछ नुकसान भी हो सकते हैं। जिसे जानना भी आपके लिए जरूरी है आइए जानते हैं। सेव का अधिक मात्रा में सेवन करने से क्या नुकसान हो सकते हैं। पढ़ना जारी रखें

1 लूज मोशन हो सकती है (loose motion may occur in Hindi)

अधिक सेब खाने से लूज मोशन की समस्या हो सकती है। क्योंकि सेब में उच्च मात्रा में फाइबर पाया जाता है। यह उच्च फाइबर आहार को पचाने में सक्षम नहीं होता जो लूज मोशन का कारण बन सकता है।

2 शरीर में फैट पढ़ा सकता है (body fat can teach in Hindi)

वैसे तो सेब का सेवन वजन घटाने में मददगार साबित होता है। आपको बता दें कि बहुत कम लोग जानते हैं  सेब का अधिक सेवन करने से वजन भी बढ़ सकता है। क्योंकि एक सेब में 25 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 5 ग्राम फाइबर पाया जाता है। ऐसे में इसका अधिक सेवन करने से आपका वजन भी बढ़ सकता है।

3 पेट में ऐठन की समस्या (stomach cramps in Hindi)

सेब के अधिक सेवन से पेट में ऐठन की समस्या हो सकती है। क्योंकि सेब में उच्च मात्रा में फाइबर पाया जाता है। अधिक सेवन पर एक पेट दर्द और ऐंठन की समस्या पैदा कर सकता है । 

4 एलर्जी की समस्या (allergy problem in Hindi)

कई लोगों को सेब खाना सूट नहीं करता जिससे उन्हें एलर्जी की समस्या हो जाती है। इसमें होंटो में और जीभ में सूजन तथा मुंह के आसपास खुजली की समस्या हो जाती है। 

5 सेब के बीज का सेवन बिल्कुल भी ना करें (Do not consume apple seeds at all in Hindi)

कई बार लोग सेब खाते खाते सेब का बीज भी खा लेते हैं। लेकिन ऐसा करने से उन्हें परहेज करना चाहिए। क्योंकि एक अध्ययन के अनुसार एक कप सेव के बीज का सेवन करने से आपका जीवन खतरे में पड़ सकता है।

अभी तक हमने सेब खाने के बेहतरीन फायदे  और अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से कुछ नुकसान के बारे में जाना है  आइए नीचे की ओर चलते हैं और गूगल में लोगों द्वारा पूछे जाने वाले सवालों के जवाब देते (FAQ) हैं। 

सेब की तासीर कैसी होती है?

सेब की तासीर प्राकृतिक रूप से ठंडी होती है। इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है। जो कभी की समस्या को दूर करने में सहायक होती है।

सेब खाने का सही समय क्या है?

एक्सपोर्ट के अनुसार सेब का सेवन सुबह के समय सबसे अच्छा माना जाता है। क्योंकि सेब के अंदर डाइटरी फाइबर और पेक्टिकन नामक तत्व पाया जाता है। जिससे आपको सेब खाने के बेहतर परिणाम मिल सकते हैं।

1 दिन में कितना एप्पल खाना चाहिए?

विशेषज्ञ के अनुसार आपको 1 दिन में एक सेब खाना चाहिए। इससे आपको सेब खाने के बेहतरीन परिणाम मिलेंगे और आपका दिमाग भी एक्टिव रहेगा। 

सुबह सेब खाने के फायदे क्या है?

सेब में फाइबर, विटामिन सी और पोटेशियम की पर्याप्त मात्रा होती है। सुबह के समय खाली पेट सेब खाने से ह्रदय स्वास्थ्य बेहतर रहता है। इसके अलावा यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी मदद करता है। यह हमारी एमिटी को मजबूत करता है। साथी हृदय से जुड़े रोग के जोखिम को कम करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here