बादाम खाने के फायदे । 5 amazing benefits of eating almonds

0
135

1. benefits of eating almonds बादाम खाने के फायदे और नुकसान

बादाम का सेवन सभी लोगों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है बदाम को ड्राई फ्रूट का राजा भी कहा जाता है इसमें ऐसे ढेरों पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कई प्रकार की बीमारियों से सुरक्षा प्रदान करते हैं। इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड, पोटैशियम, जिंक, डाइटरी फाइबर, विटामिन बी, विटामिन ई और हेल्दी फैट पाया जाता है।

बादाम का इस्तेमाल लगभग सभी मौसम में किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं, बदाम खाने के फायदे ( badam khane ke fayde) और नुकसान हैं। यदि नहीं तो यह पोस्ट आपके लिए ही है आज हम आपको आसान शब्दों में बदाम खाने के फायदे और अधिक बदाम खाने से क्या नुकसान की जानकारी देंगे। साथ ही इसे कितनी मात्रा में खाना चाहिए और कैसे खाना चाहिए बताएंगे। पढ़ना जारी रखें

1 डायबिटीज कम करने में असरदार (effective in reducing diabetes in Hindi)

डायबिटीज रोगियों के लिए बदाम खाना फायदेमंद हो सकता है। क्योंकि इसमें फाइबर, लो कार्बोहाइड्रे और अनसैचुरेटेड फैट पाया जाता है। टाइप टू डायबिटीज को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा खाली पेट बादाम का सेवन करने से रक्त में ग्लूकोज का स्तर कम होता है।

2 दिमाग के लिए फायदेमंद है (beneficial for the brain in Hindi)

बता दें की याददाश्त और दिमाग की कार्य क्षमता को बढ़ाने के लिए बदाम खाना फायदेमंद हो सकता है क्योंकि बदाम में होली अंतर पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड और पॉलीफिनॉल पाया जाता है। जो दिमाग के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। प्रतिदिन इसके सेवन से बढ़ती उम्र के कारण याददाश्त की कमजोरी दूर होती है।

3 त्वचा के लिए फायदेमंद है (beneficial for the skin in Hindi)

बादाम का सेवन त्वचा के लिए भी फायदेमंद माना जाता है क्योंकि इसमें anti-inflammatory गुण पाए जाते हैं। जो स्किन को ड्राई होने से बचाने के साथ-साथ सिरोयसिस एग्जिमा जैसी समस्याओं से भी बचाते हैं।

4 पाचन के लिए फायदेमंद है (beneficial for digestion in Hindi)

बता दें कि जिन लोगों की पाचन क्रिया ठीक नहीं रहती है। उनके लिए बदाम खाना फायदेमंद हो सकता है। क्योंकि बदाम में प्रोबायोटिक और फाइबर दोनों पाए जाते हैं। जिससे हाथों में बैक्टीरिया की गतिविधि में सुधार होता है और पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है।

5 ऊर्जा प्रदान करता है (provides energy in Hindi)

बात दें कि जिन लोगों के शरीर में ऊर्जा की कमी रहती है,  उनके लिए बादाम खाना फायदेमंद हो सकता है। इसका मुख्य कारण इसमें पाए जाने वाले प्रोबायोटिक और फाइबर हैं। जो आपकी थकान सुस्ती को दूर कर ऊर्जा प्रदान करते हैं।

6 बादाम खाने के फायदे बालों के लिए (Benefits of eating almonds for hair in Hindi)

बादाम का सेवन वालों के लिए भी फायदेमंद माना जाता है क्योंकि इसमें विटामिन बायोटीन मैग्नीज को पर और फैटी एसिड मौजूद होता है जो बाल झड़ना, डैंड्रफ और सिर में खुजली की समस्या को दूर करता है। इसीलिए रोजाना बादाम का सेवन बालों के स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है।

2. बादाम खाने का सही तरीका (right way to eat almonds in Hindi)

बादाम को रात में भिगोकर सुबह खाली पेट खाने का सबसे अच्छा तरीका है। ऐसा करने से आपको इसके अनेक लाभ मिलते हैं। यह हमारे स्वास्थ्य को बेहतर करने में मदद करता है।

3. बादाम की तासीर कैसी होती है (how does almond taste in Hindi)

बादाम की तासीर प्राकृतिक रूप से गर्म होती है। इसलिए गर्मियों के दिनों में इसे रात में भिगोकर सुबह सेवन किया जाता है।

दुनिया के सबसे महंगे मामरा बादाम के फायदे जाने

4. अधिक मात्रा में बादाम खाने के नुकसान (Disadvantages of eating almonds in excess in Hindi)

ऊपर के लेख में हमने बदाम खाने के ढेरों फायदे बताए हैं। लेकिन अगर आप इसका अधिक मात्रा में सेवन करते हैं। तो इससे कुछ दुष्परिणाम भी हो सकते हैं, आइए उनको भी जान लेते हैं। पढ़ना जारी रखें

1 एलर्जी की समस्या हो जाती है (have allergy problems in Hindi)

अधिक मात्रा में बादाम का सेवन करने से बचना चाहिए क्योंकि इसमें एक तरह का प्रोटीन पाया जाता है जो ओरल, गले और कंठ खुजली होने का खतरा बढ़ा सकता है। साथ ही जीभ, होठों और मुँह सूजन होने की समस्या दे सकता है। इसके अधिक मात्रा में सेवन से एलर्जी बढ़ सकती है।

2 वजन बढ़ने की समस्या हो जाती है (weight gain problem in Hindi)

बता दें कि अगर आप अधिक मात्रा में बादाम का सेवन करते हैं। तो इससे वजन बढ़ने की समस्या हो सकती है। क्योंकि बदाम में कैलोरी और फैट की अधिक मात्रा अधिक पाई जाती है। जो वजन बढ़ने के लिए जिम्मेदार मानी जाती है।

3 डाइजेशन की दिक्कतें बढ़ा सकता है (Can increase digestion problems in Hindi)

ऐसे लोग जिन्हें डाइजेशन की समस्या है उन्हें बदाम के सेवन से बचना चाहिए। क्योंकि बदाम में अच्छी मात्रा में प्रोटीन और विटामिंस होते हैं। जिन्हें बचाने के लिए दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

4 किडनी की दिक्कतें हो सकती है (May cause kidney problems in Hindi)

किडनी स्टोन से जूझ रहे लोगों के लिए बादाम का सेवन नुकसानदायक हो सकता है। क्योंकि इसमें ऑक्सलेट मौजूद होता है। किडनी स्टोन होने पर ऑक्सलेट वाले फूड्स ना खाने की सलाह दी जाती है। इसीलिए बादाम किडनी स्टोन रोगियों के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

5 पेट संबंधी समस्या को बढ़ा सकता है (can aggravate stomach problems in Hindi)

आपको बता दें कि बदाम का अधिक सेवन करने से पेट से जुड़ी समस्या हो सकती हैं। क्योंकि इसमें फाइबर की उच्च मात्रा पाई जाती है। ऐसे में कई व्यक्तियों को अधिक मात्रा में फाइबर लेने से बचाने में दिक्कत हो सकती है। जो पेट से संबंधित समस्या वह पैदा करने के लिए जिम्मेदार है। इसीलिए अधिक मात्रा में बादाम का सेवन करने से बचें।

अभी तक हमने बदाम खाने के फायदे और नुकसान जाने हैं आइए नीचे की ओर चलते हैं और अक्सर गूगल में पूछे जाने वाले सवालों के जवाब (FAQ) देते हैं।

सुबह खाली पेट बादाम खाने से क्या होता है?

नियमित रूप से सीमित मात्रा में भगे हुए बदाम खाने से चेहरे पर चमक बढ़ती है। इसके अलावा पाचन तंत्र मजबूत बनाने के लिए भी फायदेमंद होता है।

बादाम खाने से कौन सी बीमारी दूर होती है?

ह्रदय स्वास्थ्य के लिए बादाम खाना फायदेमंद होता है। इसके अलावा शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल हाई डेंसिटी लिपॉप्रोटीन कोलेस्ट्रोल को संतुलित करता है। साथ ही रक्त में अतिरिक्त वसा को कम करने में भी मदद करता है।

एक दिन में कितने बादाम खाना चाहिए?

विशेषज्ञों के अनुसार गर्मियों के दिनों में चार से पांच बदाम खाना ठीक रहता है। इसे भिगोकर खाना ज्यादा अच्छा माना जाता है। क्योंकि यह हमारे ह्रदय मस्जिद त्वचा और बालों के साथ-साथ बनाने के लिए फायदेमंद है। इसके अलावा मधुमेह खांसी और एनीमिया रोग में भी फायदेमंद माना जाता है।

बादाम कब नहीं खाना चाहिए?

पित्त प्रकृति के लोगों को खाली पेट बादाम नहीं खाना चाहिए क्योंकि यह स्थिति की समस्या को और बढ़ा सकता है। इससे पाचन संबंधी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। क्योंकि बदाम का छिलका ट्रेनिंग होता है। जो इसके पोषक तत्व को अवशोषित करने से रोकता है।

रोजाना सुबह बादाम खाने के फायदे?

रोजाना सुबह खाली पेट बादाम खाने से त्वचा स्वस्थ रहती है। क्योंकि बदाम में एंटीइंफ्लेमेटरी (anti-inflammatory) गुण पाए जाते हैं। जो त्वचा की समस्या के अलावा सोने से एग्जिमा जैसी गंभीर समस्या को भी बचाव करते हैं।

पिस्ता बदाम खाने के फायदे?

पिस्ता और बादाम दोनों ड्राई फ्रूट की कैटेगरी में आते हैं। इन दोनों में ही ढेरों पोषक तत्व विटामिंस और मिनरल्स पाए जाते हैं। जो हमें हृदय, मस्तिष्क, पाचन, कब्ज, डायबिटीज और कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से बचाते हैं। लेकिन इनका सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here