एलोवेरा के फायदे | 10 amazing benefits of aloe vera in Hindi

0
119

ऐलोवेरा के फायदे और नुकसान benefits of aloe vera in Hindi

एलोवेरा एक ऐसा पौधा है, जिससे आप अपने घर की छत और बगीचे में भी लगा सकते है। इसका इस्तेमाल औषधि के रूप में भी किया जाता है। कई प्रकार की बीमारियों में एलोवेरा के फायदे होते हैं। इसके अलावा यह हमारी स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। एलोवेरा के औषधीय गुणों से आपका जीवन स्वस्थ रहता है। आज हम आपको एलोवेरा के फायदे (Aloe Vera ke fayde) उपयोग और इसके अधिक मात्रा में लेने से नुकसान (Aloe Vera ke nuksan) बताएंगे। पढ़ना जारी रखें।

एलोवेरा के फायदे
benefits of aloe vera in Hindi

1. एलोवेरा के फायदे (benefits of aloe vera in Hindi)

1 खांसी और जुकाम के लाभकारी (Cough and cold benefits in Hindi)

खांसी जुकाम में एलोवेरा का प्रयोग फायदेमंद हो सकता है इसके लिए एलोवेरा पौधे का जूस निकाले और सेंधा राख बनाएं। सर्दी खांसी जुकाम होने पर एलोवेरा जूस के साथ 5 ग्राम की मात्रा में सुबह- शाम मुनक्के के साथ लें। ऐसा करने से आपकी सर्दी खांसी जुकाम की समस्या ठीक हो जाएगी।

2 सिर दर्द में फायदेमंद है (beneficial in headache in Hindi)

एलोवेरा का उपयोग सिर के दर्द में भी फायदेमंद होता है क्योंकि आयुर्वेद के डॉक्टर भी सिर के दर्द में एलोवेरा को फायदेमंद मानते हैं। आपको सबसे पहले एलोवेरा जेल लेना है। फिर उसमें थोड़ी मात्रा में दारूहल्दी का चूर्ण मिक्स करलेना। अब इन दोनों मिश्रण को गर्म करके सिर दर्द वाले स्थान पर लगाना है। ऐसा करने से आपको जल्दी आराम हो जाएगा।

3 बालों के लिए फायदेमंद है (beneficial for hair in Hindi)

बालों के लिए एलोवेरा जेल फायदेमंद हो सकता है क्योंकि इसमें विटामिन ए, विटामिन बी और विटामिन सी पाए जाता हैं। जिसे बालों के स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है। इसके अलावा इसमें एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। जो बालों को इंफेक्शन से बचाने में सहायता करते हैं।

4 कब्ज में फायदेमंद है (beneficial in constipation in Hindi)

आपको बता दें कि कब्ज जैसी समस्या के लिए भी एलोवेरा फायदेमंद माना जाता है। कब्ज से छुटकारा पाने के लिए एलोवेरा जेल को निकाल कर पीना फायदेमंद होता है। ऐसा करने से आप की कब्ज की समस्या कुछ ही दिनों में दूर हो जाएगी।

5 आंखों के लिए फायदेमंद है (beneficial for eyes in Hindi)

एलोवेरा का प्रयोग आंखों के लिए भी फायदेमंद हो सकता है। इसके गूदे को निकालकर थोड़ी सी हल्दी में मिक्स कर लें। अब इन दोनों मिश्रण को गर्म करके आंखों पर बांध लें। यह उपाय आंखों में होने वाली लालिमा और सूजन को कम करने में फायदेमंद है। इसका प्रयोग आयुर्वेद में भी किया जाता है।

6 कान के लिए फायदेमंद है (beneficial for the ear in hindi)

कान के दर्द के लिए एलोवेरा फायदेमंद माना जाता है। आपको एलोवेरा जूस को गुनगुना करके दो बूंद दर्द वाले कान में डालना है। ऐसा करने से कान के दर्द में जल्द आराम मिलता है।

7 एलोवेरा जेल के फायदे स्किन के लिए (एलोवेरा जेल के फायदे स्किन के लिए

 In hindi)

स्किन के लिए एलोवेरा के कई प्रकार के फायदे हैं। यह रूखी त्वचा को मॉइस्चराइज करने का काम करता है। काले गहरे की समस्या दूर करता है। तथा त्वचा में खुजली को शांत करता है। उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करने में भी फायदेमंद है। इसके अलावा सूजन को कम करने में भी मददगार है। आइए विस्तार से जानते हैं, किस प्रकार यह त्वचा के लिए फायदेमंद हो सकता है।

8 त्वचा को मॉइस्चराइज करता है (moisturizes the skin in Hindi)

त्वचा को मॉइस्चराइज करने के लिए एलोवेरा जेल का इस्तेमाल किया जा सकता है। क्योंकि इसमें पानी की मात्रा अधिक पाई जाती है। जो त्वचा को बिना ऑयली बनाए मॉइस्चराइज हाइड्रेट करने में मदद करती है।

9 त्वचा संक्रमण से बचाता है (Protects against skin infections in Hindi)

त्वचा संक्रमण से बचाने के लिए एलोवेरा जेल का उपयोग फायदेमंद होता है। क्योंकि इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होता है। जो त्वचा की सूजन को कम करता है। साथी बैक्टीरिया और वायरस के संक्रमण से बचाता है।

10 स्किन टोन लाइट के लिए (for light skin tone in Hindi)

स्किन टोन लाइट करने के लिए एलोवेरा जेल का यूज़ फायदेमंद होता है। एलोवेरा जेल के साथ नींबू और शहद मिलाकर लगाने से स्किन टोन लाइट होती है।

2. एलोवेरा के नुकसान (disadvantages of aloe vera in Hindi)

आपको बता दें कि एलोवेरा का इस्तेमाल लगातार या अधिक मात्रा में करने से कुछ समस्या भी हो सकती है। इसलिए आपको इसका इस्तेमाल सीमित मात्रा में और कम इस्तेमाल करना चाहिए।

1 शरीर में कमजोरी होना (weakness in body in Hindi)

अभी आप एलोवेरा जेल का इतना लगातार करते हैं तो इसमें शरीर में कमजोरी भी हो सकती है। क्योंकि लगातार सेवन से शरीर कोटेशन की मात्रा अधिक हो जाती है। जो कमजोरी का कारण बन सकती है।

2 त्वचा संक्रमण हो सकता है (skin infection may occur in Hindi)

पता देखी एलोवेरा जेल का इस्तेमाल अधिक नहीं करना चाहिए। क्योंकि इससे त्वचा में रेसेज तथा खुजली की समस्या हो सकती है। इसलिए इसका इस्तेमाल कम करना चाहिए।

3 ब्लड शुगर की समस्या बढ़ सकती है (Blood sugar problems may increase in Hindi)

लगातार एलोवेरा का सेवन करने से आपका ब्लड शुगर प्रभावित हो सकता है। जो बीपी की समस्या को बढ़ा सकता है इसलिए ऐसा करने से बचें।

FAQ

एलोवेरा कच्चा खाने से क्या होता है?

खाली पेट एलोवेरा कच्चा खाने से या जूस पीने से लाल रक्त की कोशिकाएं बढ़ती हैं जो एनीमिया के खतरे को कम करती है। साथ ही गर्मी के दिनों में भूख ना लगने की समस्या को कम करता है। एलोवेरा जूस पीने से भूख खुलकर लगती है।

एलोवेरा का उपयोग कैसे किया जाता है?

त्वचा पर लगाने के लिए एलोवेरा जेल का इस्तेमाल हल्की उंगल से किया जाता है। इसीलिए इसे त्वचा पर ज्यादा मसाज ना करें। क्योंकि इसका उल्टा असर भी पड़ सकता है। इसके अलावा एलोवेरा जूस का उपयोग सुबह खाली पेट भी किया जा सकता है। जिससे स्वास्थ्य संबंधित कई समस्याएं दूर होती हैं।

कच्चा एलोवेरा कैसे खाएं?

आपको बता दें कि कच्चे व ताजे एलोवेरा को खाने के लिए। पहले आप इन्हें धोकर काट लें फिर इन्हें सलाद के साथ सेवन कर सकते हैं। यदि आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर है। तो एलोवेरा जेल को गिलोय, आंवला और नींबू के रस के साथ मिला लें। इस मिश्रण को पीने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है

एलोवेरा से क्या-क्या लाभ होता है?

एलोवेरा के लाभ कई बीमारियों में देखे जाते हैं। जैसे खांसी, जुकाम, सिर दर्द, कब्ज, आंखों के लिए और कान कि बीमारी के लिए।

रात को चेहरे पर एलोवेरा जेल लगाने से क्या होता है?

रात के समय एलोवेरा जेल लगाने से एजिंग की समस्या को दूर करने में मदद मिलती है इसके इस्तेमाल से चेहरे पर बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम किया जा सकता है। साथ ही चेहरे के दाग धब्बे की समस्या को दूर करने में भी मदद करता है। रात के समय चेहरे पर एलोवेरा जेल लगाने से स्किन हाइड्रेट रहती है।

गिलोय और एलोवेरा के फायदे?

गिलोई और एलोवेरा जूस के साथ तुलसी का रस मिलाकर पीने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इसके अलावा ब्लड प्रेशर व ब्लड शुगर की समस्या में भी फायदेमंद माना जाता है। साथ ही यह शरीर में अतिरिक्त पेट को कम करने में भी मदद करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here