Anar khane ke fayde 9 great benefits of eating pomegranate.

1
14

Anar khane ke fayde

अनार दुनिया भर में कई वर्षों से लाभकारी गुणों के कारण इस्तेमाल किया जाता आरहा है। इसमें मौजूद गुण हमारी सेहत के लिए बहुत ही फायेदेमंद होते है। साथ ही यह खाने में भी स्वादिष्ट होता है। इसलिये इसका प्रयोग कई प्रकार के व्यंजनों में स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है जैसे दही बल्ले, मीठी चटनी इत्यादि में किया जाता है। 

अनार को दुनिया भर में स्वास्थ्यवर्धक फलों में शामिल किया जाता है। इसमें पाए जाने वाले गुणकारी तत्व के कारण अनार एक महाऔषधि के रूप में भी देखा जाता है। अनार को लेकर कई शोधों मैं पता चला है इसके सेवन हमरे सरीर को काफी फायेदे हो सकतें है। यह कई प्रकार की बीमारियों से लड़ने में और हमारी रोगप्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने में फायदेमंद है। इस लेख में अनार खाने के क्या क्या फायेदे हो सकते है उन्हे हम विस्तार से नीचे बताने जा रहे है। जिससे आपको आनर खाने की प्रेणा मिले और आप भी एक स्वस्थ जीवन का लाभ ले सकें। आईये नीचे की ओर बढ़ते है इसके फायदों को जानने के लिए।

1. अनार में पाये जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट गुण के फायेदे।

Anar khane ke fayed- अनार के दानों का चमकता लाल रंग पॉलीफेनोल्स माइक्रोन्यूट्रिएंट के कारण होता है। यह एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट में मौजूद पॉलीफेनोल्स माइक्रोन्यूट्रिएंट होता है। अनार के जूस में किसी दूसरे फल की तुलना में ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद रहता है। इसके अलावा इसमें ग्रीन टी ओर रेड वाइन की तुलना में 3 गुना अधिक एंटीऑक्सीडेंट गुण पाया जाता है। एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल को इकठ्ठा होने नही देता साथ ही मुक्त कणों को हटाने में मदद करता है। कोशिकाओं को हानि पहुँचने नही देता, जो सूजन को कम करने में सहायक माना जाता है। 

अनार में उच्च मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो शरीर को स्वस्थ रखने के लिए गुणों से भरपूर होता है।

सेब खाने के फायदे पढ़े Click Here

2.अनार है विटामिन C से भरपूर

एक अनार के जूस में आपके दैनिक आवश्यकता से 40% अधिक विटामिन C प्राप्त होता है। जब अनार के जूस को अधिक समय तक रखा जाता है, तो उसमे विटामिन C टूट जाता है, इसलिए इन बातों का ध्यान रखे और हो सके, तो घर के ताजे जूस का इतेमाल करें ताकि आप इसके सभी खनिजों का लाभ उठा पाये।

3. कैंसर से बचाव करता है अनार

अनार के जूस ने कैंसर से पीड़ित लोगों में एक औषधी के रूप में अलग ही पहचान बनाई है। शोधकर्ताओं ने यह जान की अनार का जूस प्रोस्टेट कैंसर सेल्स को रोकने केलिए बहुत ही फायेदेमंद  साबित हो सकता है। अभी तक जितने भी अध्यन सामने उसके परिणाम पोजटिव आये है। लेकिन इस पर अभी और अध्ययन जारी है जिससे इस बात की पुष्टि हो सके।

4. अल्जाइमर रोग में फायेदेमंद अनार

ऐसा पाया गया है अनार के जूस में एंटीऑक्सीडेंट और उनकी उच्च विलयन अल्जाइमर रोग को पनपने से रोकने में सहायक है और इसे मनुष्य की याददाश्त बढ़ने में भी फायेदेमंद माना गया है।

5. पाचन के लिए है फायदेमंद अनार

अनार के जूस में पाये जाने वाला गुण आँतों की सूजन को कम करके पाँचन क्रिया सुधार करता है। जिससे 

क्रोन की बीमारी अल्सरेटिव कोलाईटीस अन्य सूजन वाले रोगों फायेदेमंद माना जाता है। विशषज्ञों और डॉक्टर द्वार दस्त के दौरान अनार के जूस न पीने की सलाह दी जाती है क्योंकि इसे दस्त में पीना नुकसानदायक हो सकता।

6. अनार में गुण एंटी इंफ्लामेट्र

Anar khane ke fayed- अनार में एंटीऑक्सीडेंट की उच्च विलयन के कारण अनार के जूस में शक्तिशाली एंटी इंफ्लामेट्र मौजूद होता है, जो हाइड्रोकॉर्टिसोन और मोर्टिन जैसी दवाओं से भी ज्यादा प्रभावी होता है। इससे पूरे शरीर में सूजन को कम करने में सहायक माना जाता है साथ ही ऑक्सिडेटिव तनाव और इससे होने वालें क्षति को रोकने में सहयता कर सकता है।

7. गठिया में लाभकारी है अनार का जूस

अनार के जूस में पाया जाने वाला फ्लेवोनोल सूजन को अवरुद्ध को करने में मदद कर सकता है, अनार शरीर की रक्तवाहिनी को अतिरिक्त वसा से कठोर होने से बचाव करने में मदद करता है। अनार गठिया रोग से पीड़ित व्यक्तियों के लिए फायदेमंद होता है। यह फल कार्टिलेग को खत्म करके सूजन और जलन  से भी सुरक्षा करता है। अनार का जूस प्रोस्ट्रेट कैंसर जैसे खतरे से लड़ने में उपयोगी साबित हो सकता है।

8. दिल की बीमारी को कम करता है अनार।  

Anar khane ke fayed- अनार का जूस, दिल को स्वस्थ रखने वाले सभी जूस में सबसे प्रभावकारी है, जो दिल और धमनियों (आर्टरीज) को सुरक्षा करने के साथ उनका ध्यान भी रखता है और उसे विभिन्न बीमारियों से बचाव करने में मदद करता है। कुछ अध्ययनो में यह पुष्टि हुई है  अनार का जूस रक्त स्त्राव या ब्लड फ्लो को सुचारु रूप से काम करने में मदद करता है और आर्टरीज को कठोर और मोटा होने से रोकेने में सहायता करता है। इसके अलावा यह आर्टरीज में प्लेक और कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से नहीं देता है।

9. अनार जूस ब्लड प्रेशर की समस्या को दूर करता है 

Anar khane ke fayede प्रतिदिन अनार का जूस पीने से सिस्टोलिक ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद मिल सकती है। लेकिन यह निर्धारित करने के लिए अभी और अध्ययन किए जाने की आवश्यकता है कि अनार का जूस लंबे समय तक समग्र ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकता है। 

Should we eat pomegranate in jaundice or not? पीलिया में अनार खाना चाहिए या नहीं?
पीलिया में अनार खाना फायदेमंद होता है, बाजार से उत्तम क़्वालिटी का अनार लाये और छीलकर लोहे के बर्तन में रत भर खुले में रख दें। सुबह इस का सेवन कर लें। यह प्रयोग एक डेढ़ माह तक करने से पीलिया रोग खत्म हो जाता है। शाट ही खटाई के सेवन से परहेज करें।

Should we eat pomegranate in stone or not? पथरी में अनार खाना चाहिए या नहीं?
पथरी में अनार का जूस काफी लाभकारी होता है। इसके सेवन से किडनी को अच्छे से फ्लस होने में मदद मिलती है, ऐश ही किडनी स्टोन को निकलने में भी लाभकरी है।

Should we eat pomegranate in fever or not? बुखार में अनार खाना चाहिए या नहीं?
अक्सर डिलीवरी के दौरान महिलाओं में हीमोग्लोबिन की कमी होना आम बात है, अनार में मौजूद विटामिन बी-6 रक्त की कमी को पूरा करने में उपयोगी है। इसके सेवन से डिलीवरी के दौरान हिमोग्लोबी की कमी से बचा जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here