amrud khane ke fayde in hindi 19 benefits of super food guava

3
228

amrud khane ke fayde in hindi खाने का सही तरीका

amrud khane ke fayde in hindi – लगभग सभी फल पोषक तत्वों से भरपूर होते है, और स्वस्थ्य के लिहाज से फलों मे काफी फायदेमंद माना जाता है। खासकर आज की भाग दौड़ भरी जिंदगी मै शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करता। आज के इस लेख हम आपको अमरुद खाने के फायदे बताएँगे और किन लोगों को अमरुद खाने से कुछ नुकसान हो सकता है के बारे में भी चर्चा करेंगे, साथ ही अमरूद खाने का हेल्दी तरीका भी बताएँगे। इसके अलवा अमरूद मैजूद पौष्टिक तत्व के बारे में बताएंगे। दोस्ती यह एक ऐसा फल है जो मार्केट में आसानी से मिलजाता है। 

यह फल अपने अंदर कई स्वास्थ्य गुण लिए प्राकृतिक रूप से वृक्ष पर उगता है। इसके सेवन से कई बीमारिया दूर रहती है, यह आपने औसधि गुण के लिए काफी मशहूर है। इसलिए अमरुद हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद है। आइये जानते है एक एक करके इसके फायदों के बारे में जिससे आप भी इसका फायदा ले सकें। 

amrud khane ke fayde in hindi

आइए, सबसे पहले जानते हैं कि अमरूद के औषधीय गुण क्या हैं?

amrud khane ke fayde in hind- अमरूद में कई प्रकार के औषधीय गुण मौजूद रहते है। अमरूद और इसके पेड़ में अन्य प्रकार के जैसे एंटीमाइक्रोबियल, एंटीफंगल, एंटीडायबिटिक और एंटी डायरियल गुण की भरपूर मात्रा पाई जाती है। अमरूद का उपयोग इन बीमारियों के उपचार के लिए करा जा सकता है, जैसे गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल इंफेक्शन, मलेरिया, श्वसन संक्रमण, मुहं /दांत का संक्रमण, त्वचा संक्रमण, मधुमेह, हृदय और कुपोषण की समस्या इतियादी में फायेदेमंद साबित हो सकता है।

इसके अलावा कई वैज्ञानिक शोध में यह बात पता चली है। यह महिलाओं की स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं, किडनी और कैंसर के लिए भी फायेदेमंद मान चूंके है। इस लेख में अमरूद के फायेदे के बारे में एक एक करके विस्तार से नीचे बताएंगे जिसे पढ़कर आप भी लाभ उठा पाएंगे।

1. मधुमेह में अमरूद खाने के फायदे (benefits of eating guava in diabetes in Hindi)

 amrud khane ke fayde in hindi– डाइबटीज 2 के रोगियों में अमरूद फायेदेमंद साबित जो सकता है। यह माना जाता है छिलका उतरा हुआ अमरूद यानी बिना छिलके वाला अमरूद ब्लड शुगर को कम करने में सहायक होता है। ( amrud khane ke fayde in hind )वही एक शोध में अध्यन के दौरान यह पाया गया की अमरूद में मौजूद पॉलीसैकराइड गुण टाइप 2 डायबिटीज के खतरे को कम करने में सहायक होता है। इसके अलावा अमरूद के पत्तों के अर्क में एंटी-हाइपरग्लिसमिक गुण पाया जाता है जिससे ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में सहायक माना जाता है। अमरूद के इस प्रभावी गुणों के कारण इस डाइट में शामिल करा जा सकता है।

2. कैंसर से बचाव के लिए अमरूद (Guava to prevent cancer in Hindi)

amrud khane ke fayde in hindi– कैंसर जैसे खतरे से बचाव करने में अमरूद के फायेदे (amrud ke fayde) देखे जा सकते है। एक शोध में इस बात जिक्र किया गया है। की अमरूद के सेवन से प्रोटेस्ट कैंसर जैसे खतरे को कम करने में काफी फायदेमंद हो सकता है। इसके अलावा इसमें लाइकोपीन नाम का तत्व पाया जाता है, जिसके द्वार यह प्रोस्टेट कैंसर सेल्स से लड़ने में कीमोप्रीवेंटिव प्रभावी साबित हो सकता है।

यह प्रोस्टेट कैंसर के खतरे से हमारी रक्षा करता है। साथ मे हम सभी को यह बताना चाहते है खासकर अपने सभी पाठकों को अमरूद कैंसर का डाक्टरी इलाज नही है, अगर किसी व्यक्ति को कैंसर है तो उसे डाक्टरी इलाज कराना जरूरी है। अमरूद खाने ऊपर बताये गए कैंसर के खतरे काम जो सकते है।

सेब खाने के फायदे पढ़े Click Here

3. वजन कम करने के लिए अमरूद फायदे ( amrud khane ke fayde weight loss in Hindi)

amrud khane ke fayde in hindi- एक स्वस्थ व्यक्ति उसकी हाइट के अनुरूप उसका कितना वजन होना चाइए, इसे बॉडी मॉस इंडेक्स के द्वारा इसे मालूम किया जा सकता है। बॉडी मॉस इंडेक्स का अधिक बढ़ जाना मोटापे का संकेत मन जाता है। 

एनसीबीआई यानी नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन की वेबसाइट पर पब्लिश हुई एक पोस्ट पर स्टडी के अनुसार, पके हुआ छिलके वाला अमरूद से बने सप्लीमेंट के सेवन से बॉडी मॉस इंडेक्स कम हो सकता है। इसके अलावा पके हुए अमरूद का भी सेवन करके बॉडी मॉस इंडेक्स काम किया जा सकता है। अभी अमरूद किस प्रकार से बॉडी मॉस इंडेक्स काम कर सकता है इस पर और शोध की जरूरत है।

4.पाचन शक्ति के लिए अमरूद फायदे (Guava benefits for digestion power in Hindi)

amrud khane ke fayde in hindi– अमरूद पाचन क्रिया को ठीक करने में काफी फायदेमंद होता है। इससे सम्बंधित एक वैज्ञानिक शोध में इस बात का प्रमाण मिला है कि अमरूद डाइटरी फाइबर से भरपुर होता है। और फाइबर की कमी से कब्ज की समस्या उत्पन्न होती है। ऐसे में अमरूद के सेवन से शरीर में फाइबर की कमी को पूरा किया जा सकता है जिससे कब्ज जैसे समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

5. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में अमरूद फायदे (amrud khane ke fayde in increasing immunity in Hindi)

अमरूद में पाए जने वाले विटामिनस हमारे शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ इसमे सुधार करता है। यह रोग पैदा करने में रोगजनकों से लड़ने में सहायक माना जाता है। ऐसे में अमरूद का सेवन किया जाए तो यह रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में सहायक हो सकता है।

6. दिल के लिए अमरूद फायदे (Guava benefits for heart in Hindi)

amrud khane ke fayde in hindi – यदि अमरूद का सेवन किया जाए तो यह ह्र्दय केलिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसका कारण इसमें पाये जाने पोटेशियम की मात्रा है जो रक्त वाहिकाओं को आराम पहुचने में सहायता प्रदान करती है। जिससे रक्तचाप को नियंत्रित नियंत्रण करने सहायोग मिलता है।

इसके अलावा इसमें फाइबर की उच्च मात्रा पाई जाती है, और फाइबर से खराब कोलेस्ट्रॉल जो दिल की बीमारी का ख़तरा बन सकता है उसे कम करने में सहायता कर सकता है। और इसी कारण से के खराब कोलेस्ट्रॉल से होने वाले खतरे से दिल की रक्षा करने में उपयोगी साबित हो सकता है।

7. आंखों के लिए अमरूद फायदे (Guava benefits for eyes in Hindi)

आजकल बच्चों को कम उम्र से ही कम्प्यूटर शिक्षा दिलाने के लिए परेन्स कम्प्यूटर, लैपटॉप और टेबलेट देते है, जिससे बच्चों की आखों पर असर पड़ रहा है। और इसका खतरा covid19 के चलते बढ़ गया है इसलिए बच्चों की आँखों की ख्याल रखना बहुत जरूरी है। यह कई पोष्टिक आहार की कमी से भी हो सकता है। इसलिए बच्चों को अमरूद और भी पोष्टिक आहार का सेवन कराये।

8. गर्भावस्था में अमरूद है फायेदेमंद (Guava is beneficial in pregnancy in Hindi)

amrud khane ke fayde in hindi – अमरूद में मैजूद पचुर मात्रा में विटामिन-C से शरीर मे आयरन के अवशेषों को बढ़ाने में मदद कर सकता है। इसलिए इसके सेवन से गर्भावस्था के दौरान आयरन की कमी से होने वाली रक्त की आपूर्ति से बचव में मदद मिल सकती है। गर्भवस्था में अमरूद विटामिन-C की कमी को पूरा कर सकता है। इसके अलावा अमरूद से प्राप्त विटामिन-C से ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस बचाव करने में उपयोगी माना जा सकता है।

amrud khane ke fayde in hindi गर्भावस्था में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस का होना प्रीक्लेम्पसिया गर्भावस्था में उच्च-रक्तचाप और प्रीटर्म बर्थ समय से पहले जन्म का खतरा पैदा कर सकता है, इस इस्थिती में अमरूद में मौजूद विटामिन-C उपरोक्त दिए जोखिम से सुरक्षा प्रदान कर सकता है। इसके अलावा इसमें फोलेट की मात्रा भी मौजूद होती है, यह एक जरूरी पोषक तत्व माना जाता है, जो जन्म लेने वाले बच्चे में न्यूरल ट्यूब डिफेक्ट मस्तिष्क और रीढ़ से जुड़ा जन्मदोष के खतरे को कम कर सकता है।

9. तनाव के लिए अमरूद फायदे (Guava benefits for stress in Hindi)

अमरूद में पाए जाने वाला मैग्नीशियम तत्व तनाव को कम करता है। कई अध्ययनों में इस बात का प्रमाण है मैग्नीशियम व्यक्तियों के तनाव को दूर करने में फायेदेमंद साबित हो सकता है। तनाव और चिंता से मुक्त रहने के लिए अमरूद को डाइट में शामिल किया जा सकता है। लेकिन इस सधे तौर पर कहा नही जा सकता कि कितना प्रभावकारी होगा, इस पर और शोध करने की जरूरत है।

10. ब्लड प्रेशर के लिए अमरूद है फायेदेमंद (Guava is beneficial for blood pressure in Hindi)

डब्ल्यूएचओ यानी (W H O) वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाईजेशन के मुताबिक उच्च रक्तचाप कारण हार्ट अटैक, आँखों की रोशनी का कम होना और मृतयू का जोखिम भी बना रहता है। उच्च रक्तचाप की समस्या में अमरूद को डाइट में शामिल किया जा सकता है। वही ऊपर की कुछ लाइनों में हमने बताया है कि अमरूद में पोटैशियम की उच्च मात्रा मौजूद होती है, इस कारण से पोटैशियम रक्त वाहिकाओं को रिलैक्स करके ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है।

11. थायराइड के लिए अमरूद फायदे (Guava benefits for thyroid in Hindi)

amrud khane ke fayde in hindi – थायराइड की समस्या किसी भी व्यक्ति को हो सकती है। यह गले में मौजूद ग्रंथिओं को थायराइड कहा जाता है। यह ग्रन्थि हार्मोन बनाती है और ये थायराइड हार्मोन बॉडी मेटाबॉलिज्म में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है। अगर यह हार्मोन असन्तुलित हो तो डॉक्टरों द्वार इसे थाइराइड की बीमारी कहा जाता है।

इससे सम्बंधित एक शोध जिक्र है अमरूद का सेवन करना थायराइड की समस्या से निपटने में प्रभावी है। हाला की इस पर अभी और शोध होंने की आवश्कता है जिससे यह पता चल सके कि किस प्रकार से ये थायराइड की समस्या से निपटने में प्रभाव डालता है।

12. सर्दी-जुकाम में अमरूद फायदे (Guava benefits in cold and flu in Hindi)

अमरूद के फायदा में शामिल शर्दी जुखाम जैसी समस्या भी है। अमरूद में विटामिन-C की और आयरन की मात्रा भी मौजूद होती है। यह पोषक तत्व बलगम फेफड़ों में रूकावट की समस्या कोकम कर सकते है।

इसके अलावा श्वास से सम्बंधित रोगों की पैदा होने किन समस्या को कम कर सकते है। साथ ही इसमें पाये जाने वाला विटामिन-C बैक्टीरिया और वायरस के कारण सर्दी और खासी से आराम दिलाने में फायेदेमंद साबित ही सकता है।

13. कब्ज के लिए अमरूद फायदे (Guava benefits for constipation in Hindi)

amrud khane ke fayde in hindi– ऊपर की कुछ लाइनों में हमने आपको अमरूद में मौजूद फाइबर के गुण के बारे में बताया है और अमरूद में फाइबर प्रचूर मात्रा में पाया जाता है। इसके सेवन से मल मूलायम बनता है, और कब्ज से छुटकारा दिलाने में फायेदेमंद माना जाता है। इस आधार है कह सकते है कि कब्ज की समस्या से छुटकारा दिलाने में आरूद का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है।

14. दिमागी विकास में अमरूद फायदे (Guava benefits in brain development in Hindi)

amrud khane ke fayde in hindi- अमरूद के अंदर कई प्रकार के गुण देखने को मिलते है। जैसा के ऊपर के लेख में हमने आपको जानकारी दी है कि इसमे लाइकोपीन नामक तत्व की प्रचुर मात्रा पाई जाती है। लाइकोपीन से भरपूर खाने की वस्तुओं के सेवन से न्यूरल डैजेम को कम करने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा अल्जाइमर यानी भूलने की बीमारी और पार्किंसन रोग यानी ब्रेन डिसऑर्डर के खतरे को कम में साहयक हो सकता है। साथ ही लाइकोपीन के गुण ब्रेन टिश्यू की सुरक्षा देने में सहायक हो सकते है। 

15. विटामिन्स से भरपूर है (rich in vitamins in Hindi)

  • मरुदे के सेवन से शरीर के लिए कई जरूरी विटामिन्स की कमी पूरी की जा सकती है। अमरुद में प्रचुर मात्रा में विटामिन-A, C, K और B6 पाया जाता है, और इसके कई फायदे हो सकते है। जिसके बारे में हम विस्तार से चर्च करेंगे। 
  • विटामिन-A आँखो के लिए बहुत फायदेमंद है, इसके अलावा यह पेट के लिए, त्वचा के लिए व  श्वसन तंत्र जरुरी माना जाता है।
  • विटामिन-K कैंसर जैसे खतरे को कुछ हद तक कम करने में साहयक है। इसके अलावा हड्डियों स्वस्थ व मजबूत बनाने के साथ साथ टूटने से बचाव कर सकता है। यह दिल से संबधित बीमारियों के जोखिम को भी कम कर सकता है।  
  • विटामिन-B6 दिमाग के विकास के लिए उपयोगी माना जाता है, खासकर विटामिन-B6 भ्रूण के दिमागी विकास के लिए काफी उपयोगी माना जाता है। इसलिए, गर्भवती महिलाओं को विटामिन-बी6 की पूर्ति करने की आवश्यकता होती है 

केले खाने के फायदे पढ़े Click Here

16. मासिक धर्म के दर्द में लिए अमरूद फायदे (Guava benefits for menstrual pain in Hindi)

amrud khane ke fayde in hindi- महिलाओं को हर महीने होने वालें मासिक धर्म यानी पीरियड्स से गुजरना होता है। इस समस्या के कारण उन्हें कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इन समस्याओं में शामिल है मुद सविंग्स, पेट दर्द, ऐठन, सिरदर्द, ओर इसके अलावा कई और परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है। जिन्हें महिलाएं हर महीने मासिक धर्म के दौरान झेलती है। ऐसे इन सभी समस्याओं को कम करने में अमरूद का सेवन फायदेमंद हो सकता है। लेकिन यह ध्यान रहे खाली अमरूद दर्द से निजाज दिलाने में काफी नही इसके लिए अछी डाइट का होना जरूरी है साथ ही अच्छी जीवनशैली का भी योगदान होता है।

17. दांतों के दर्द में अमरूद फायदे (Guava benefits in toothache in Hindi)

amrud khane ke fayde in hindi- अमरूद को एंटीप्लाक एजेंट यानी हेदी माउथ रखने वाले के रूप में पहचान मिली हुई है। यह प्लाक बहुत ही उपयोगी माना जाता है। यह दांतों पर जमने वाली बैक्टीरिया युक्त परत से दांतों का बचाव कर सकता है। डेन्टल चिकित्सा के अनुसार इस प्लाक को मसूड़ों के संक्रमण का एक जोखम का कारण मान सकते है।

अमरूद में रोगाणुरोधी गतिविधि मैजूद होती है, जिसका मुख्य कारण इसमे पाये जाने वाले फ्लेवोनोइड्स, ग्वाजाइवरिन और क्वेरसेटिन जैसे तत्व का होंना है। इसकी छाल में मौजूद टैनिन के कारण रोगों को जन्म देने वाले बैक्टीरिया से दिलाने में फायेदेमंद साबित हो सकता है। इसके अलावा अमरूद की पत्तियों के अर्क में मुंह में पाए जाने वाले कई प्रकार के जीवाणुओं को खत्म करने की क्षमता देखी गई है।

18. स्वस्थ त्वचा के लिए अमरूद फायदे (Guava benefits for healthy skin in Hindi)

amrud khane ke fayde in hindi– त्वचा के निखार के लिए अमरूद का प्रयोग किया जा सकता है और साथ ही इसमे अमरूद की पत्तियां काफी मददगार साबित हो सकती है। इसका कारण अमरूद के पत्तियों के मेथेनॉलिक अर्क में सूर्य की यूवी किरणों से होने वाले झाईयां के विरुद्ध एंटीमेलानोजेनेसिस गतिविधि देखी गयी है यानी यह मेलेनिन के उत्पादन को कम करने में सहयता कर सकता है।

मेलेनिन की अधिक मात्रा के कारण त्वचा पर दाग धब्बे की समस्या हो सकती है, जिससे बचाव में अमरूद व इसकी पत्तियां सहयोग कर सकती है। हालांकि इन सब समस्या से छुटकारा दिलाने में अमरूद की प्रकार मदद कर सकता है इस पर अभी और सटीक शोध होना बाकी है।

19. 100 ग्राम अमरुद न्यूट्रीशियन फैक्ट्स (100 g Guava Nutrition Facts in Hindi)

amrud khane ke fayde in hindi आइए, अब जानते हैं कि अमरूद में कौन-कौन से पोषक तत्व पाए जाते हैं? अमरूद के पौष्टिक तत्व – Guava Nutritional Value in Hindi अमरूद के फायदे और अमरूद के लाभ के बारे में आप जान चुके हैं। अब यहां हम आपको अमरूद के पोषक तत्व के बारे में बता रहे हैं (8)।

पोषक तत्व

मात्रा प्रति 100 ग्राम 

ऊर्जा (energy)

68 कैलोरी (68 calories)

जल 80.8 ग्राम (water 80.8 grams)

कार्बोहाइड्रेट 14. 32 ग्राम (Carbohydrate 14. 32 grams)

फैट 0.95 ग्राम (Fat 0.95 grams)

प्रोटीन 2.55 ग्राम (Protein 2.55 grams)

कुल कार्बोहाइड्रेट 23. 6 ग्राम (Total Carbohydrates 23.6 g)

डाइटरी फाइबर 5.4 ग्राम (Dietary fiber 5.4 grams)

शुगर 8.92 ग्राम (Sugar 8.92 grams)

विटामिन-ए, आरएई 31 माइक्रोग्राम (Vitamin A, RAE 31 micrograms)

विटामिन-सी 228.3 मिलीग्राम (Vitamin-C 228.3 mg)

विटामिन-ई (अल्फा टोकोफेरॉल) 0.73 मिलीग्राम (Vitamin-E (alpha tocopherol) 0.73 mg)

विटामिन-के 2.6 माइक्रोग्राम (Vitamin K 2.6 micrograms)

थियामिन 0.067 मिलीग्राम (Thiamine 0.067 mg)

राइबोफ्लेविन 0.04 मिलीग्राम (Riboflavin 0.04 mg)

नियासिन 1.084 मिलीग्राम (Niacin 1.084 mg)

विटामिन-बी6 0.11 मिलीग्राम (Vitamin B6 0.11 mg)

फोलेट 49 माइक्रोग्राम (Vitamin B6 0.11 mg)

कोलीन 7.6 मिलीग्राम (Choline 7.6 mg)

कैल्शियम 18 मिलीग्राम (Choline 7.6 mg)

आयरन 0.26 मिलीग्राम (Iron 0.26 mg)

मैग्नीशियम 22 मिलीग्राम (Magnesium 22 mg)

फास्फोरस 40 मिलीग्राम (Phosphorus 40 mg)

पोटेशियम 417 मिलीग्राम (Potassium 417 mg)

सोडियम 2 मिलीग्राम (sodium 2 mg)

जिंक 0.23 मिलीग्राम (Zinc 0.23 mg)

कॉपर 0.23 मिलीग्राम (Copper 0.23 mg)

सेलेनियम 0.6 माइक्रोग्राम (Selenium 0.6 micrograms)

amrud khane ke fayde in hindi

Question- अमरूद खट्टे रहते है कि नहीं?
Answer- कुछ अमरुद की प्रजातियां खट्टी होते है वह पकने के बाद भी खट्टे ही रहते है। और जो पिले रंग के अमरुद कोटे है वह पूरी तरह पके हुए रहते है। साथ ही कई अमरुद की ऐसी भी किस्म होती है जो बहार से हरे व तोता रंग के होते पर खाने मीठे स्वादिस्ट होते है।

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here