Akhrot ke fayde in hindi 9 benefits of walnuts buy online

1
219

Akhrot-

अखरोट खाने के चमत्कारी फायदे जिन्हें जानकर आप दंग रह जायेंगे।

Akhrot Ke Benefits In Hindi
Akhrot

 अखरोट (Akhrot) खाने के फायदे अखरोट में पाए जाने वाले तत्व प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, फास्फोरस, कॉपर, सेलेनियम, ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। अपने ढेरों चमत्कारी फायदों की वजह से अखरोट को तो ड्राई फ्रूट्स का राजा भी कहा जाता है। अखरोट कोलेस्ट्रॉल को भी काम करने में मदद करता है।  

Benefits Of Akhrot For Eyes
Akhrot

1. अखरोट के फायेदे आँखों के लिए हैं (The benefits of walnuts are for the eyes in Hindi)

अखरोट में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट न केवल त्वचा को आकर्षक बनता है, बल्कि आँखों की रोशनी के लिए भी अखरोट खाना फायदेमंद है, इसमें कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते है जो हमें यंग बनाने में मदद करते है।

2. अखरोट के फायदे हार्ट और पेट के लिए (Benefits of Walnuts for Heart and Stomach in Hindi)

हार्ट की हेल्थ के लिए लिए अखरोट बड़ा ही फायदेमंद होता है इसमें मौजूद ओमेगा3 फैटी एसिड हमरे दिल की हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होते है।

अखरोट फाइबर से भरपूर होता है इसके सेवन से आंतों की सफाई होती है, तथा कब्ज जैसी बीमारी से भी राहत मिलती है। 

अगर आपकी किडनी में स्टोन हो तो अखरोट का सेवन करना  बड़ा ही फायदेमंद होता है। हाई ब्लड प्रेशर में भी अखरोट का सेवन करना फायदेमंद होता हैं। 

 Consuming Akhrot Makes The Brain Sharp
Akhrot

3. अखरोट के सेवन से दिमाग होता है तेज (Consuming walnuts makes the brain sharp in Hindi)

दोस्तों अपने तो अखरोट की बनावट देखी ही होगी इसकी बनावट हमारे दिमाग जैसी होती अगर आप डेली दो से तीन अखरोट का सेवन करते है तो इससे आपका दिमाग तेज होता है याददाश् शक्ति बढ़ती है।

4. डायबटीज़ के लिए फायदेमंद है अखरोट (Walnut is beneficial for diabetes in Hindi)

अगर आप डायबटीज़ जैसी बीमारी से बचना चाहते है तो अखरोट का सेवन करना सुरु कर दे  ताकि आपको डायबटीज़ टाइप टू बीमारी से लड़ने में मदद मिले। भीगे हुए 2 से 4 अखरोट के सेवन से ब्लड सुगर कंट्रोल रहता है। जिससे डायबटीज़ भी कंट्रोल में रहती है। 

यहां मामरा बादाम के बारें में पढ़े- Click Now

5. मोटापे से बचाता हे अखरोट (Walnuts prevent obesity in Hindi)

Walnuts prevent obesity- मोटापे से बचाता हे अखरोट।
अखरोट वजन को कम करने में अहम भूमिका निभाता है। ये बॉडी के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है और आपकी बॉडी में जमा एक्स्ट्रा फैट कम करने में हेल्प करता है। इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन व कैलोरी होने के कारण यह वजन को संतुलित रखने में मदद करती है। शोध में भी यह साबित हो चुका है कि अखरोट का सेवन करने से न सिर्फ वजन कम होता है, बल्कि उसे कंट्रोल में रखने में भी मददगार है।


अखरोट में सही मात्रा में प्रोटीन फैट कैलोरी मिश्रित होती है इसके सेवन से वेट मैनेज करने में मदद मिलती है। वैज्ञानिक शोध में पता चला है मोटापे को दूर रखने में और साथ ही वजन को कम करने में भी अखरोट फायदेमंद है।

Akhrot Oil Is Very Beneficial For The Skin
Akhrot

6. त्वचा के लिए अखरोट का तेल है फायदेमंद (Walnut oil is beneficial for the skin in Hindi)

त्वचा संबंधित समस्या के लिए अखरोट का तेल बड़ा लाभकारी होता है, प्रभावित जगह पर लगाने से त्वचा की समस्या से  छुटकारा पाया जा सकता है, इसके साथ मुँह के छाले, गले की समस्य या खुजली होने पर भी लाभकारी है। 

7. बालों के लिए फायदेमंद है अखरोट (Walnut is beneficial for hair in Hindi)

अखरोट में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता हैं जो हमारे बालों को मजबूत करता है तथा बल गिरने की समस्या से छुटकारा दिलाता है। अखरोट में मौजूद तत्व डैंड्रफ का ट्रीटमेंट करने मदद करते है। किसी भी तेल के साथ अखरोट का तेल मिला कर बालो की जड़ में लगाए और बालों की समस्या से छुटकारा पाए। 

8. हड्डियों के लिए है फायदेमंद अखरोट (Nuts are beneficial for bones in Hindi)

 बढ़ती उम्र के साथ साथ सरीर में केलिशियम की कमी होना आम बात है, अगर आप अखरोट का सेवन दूध के साथ करते है तो आपको केलिशियम की कमी नहीं होगी। यह कैल्शियम का पुन अवशोषण करता है जो हड्डियों की सेहत के बेहद जरूरी है। इसमें पाए जाने वाला ओमेगा 3 फैटी एसिड जॉइंट पेन में काफी फायदेमंद होते है।

 Akhrot Removes The Complaint Of Insomnia
Akhrot

9. अनिद्रा की शिकायत को करता दूर अखरोट (Walnut removes the complaint of insomnia in Hindi)

अगर आपको अनिद्रा की शिकायत है तो आप आज से ही खरोट (akhrot) का सेवन करना शुरू कर दे क्यों की इसमें मेलेटोनिन हार्मोन होता है जो  निद्रा को निमित करता है और अनिद्रा को भगाता है। अखरोट अनिद्रा से संबधित रोगो ख़त्म करता साथ ही तनाव से लड़ने की सकती प्रदान करता है। 

इस लेख में अभी अखरोट के फायदे के बारे में पढ़ा आइए जानते इसका सेवन कब और कैसे करना चाहिए। 

अखरोट को कैसे और कब सेवन करें जिससे आपको ज्यादा फायदा मिले। 

दो या तीन अखरोट को एक गिलास दूध में मिश्री मिलाकर साथ छै मुनक्का को भी ले और इन सबको हल्की आंच पर पका ले  दिन में आप इसका सेवन कभी कर सकते है या खाली पेट भी इसका सेवन कर सकते है। इस प्रयोग से आपको एक ही सप्ताह में अलग सी एनर्जी देखने को मिलेगी। 

10. खरोट पुरुषों की फर्टिलिटी को बढ़ाता (Kharot boosts men’s fertility in Hindi)

Akhrot और बादाम जैसे नट्स में एल-आर्जिनीन (L-Arginine) काफी अधिक मात्रा में पाया जाता है जबकि मूंगफली में जिंक की मात्रा बहुत अधिक पाया जाता है और ये दोनों ही चीजें स्पर्म काउंट के साथ साथ स्पर्म की क्वॉलिटी को भी बेहतर बनाने में मदद करती है। एक और रिसर्च में यह बात सामने आयी है कि हर दिन भर में 7 नट्स खाने से स्पर्म काउंट और क्वॉलिटी बेहतर होती जाती है और मेल फर्टिलिटी भी बढ़ती  है।

अखरोट का तेल कैसे बनता है?
अखरोट का तेल अखरोट पीसकर निकला जाता है जैस सरसों का तेल निकला जाता है।

अखरोट का रेट?
अखरोट का रेट हलकी क़्वालिटी से हाई क़्वालिटी ₹1000 से ₹1600 रूपये तक होता है यह रेट अखरोटी की क़्वालिटी पर निर्भर करता है।

Akhrot की गिरी को साबुत कैसे निकलते है?
अखरोट की गिरी को साबुत कैसे निकालने के लिए अखरोट की क़्वालिटी पर निर्भर करता है, अगर अखरोट हार्ड और मोठे छिलके वाला है तो गिरी साबुत नहीं निकलेगी। अखरोट की गिरी के लिए आपको कागजी अखरोट लेना होगा कागजी अखरोट को आप हल्के हाथ से भी तोड़कर साबुत निकल सकते है।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here