100% झाइयां ठीक करने के लिए 10 असरदार घरेलू उपाय

Whatsapp Channel
Telegram channel

दाग-धब्बे और झाइयां चेहरे की खूबसूरती पर ग्रहण लगते हैं जो लोग इन समस्या से पीड़ित हैं उनका आत्मविश्वास काफी कम हो जाता है। ऐसे में सभी लोग चाहते हैं, उनका चेहरा बेदाग और गोरा दिखे। लेकिन वह लोग नहीं जानते कि किस प्रकार से इस समस्या से छुटकारा पाया जाए। आज की इस पोस्ट में हम कुछ ऐसे आसान घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं। जो झाइयां और दग धब्बे को जल्द से जल्द छूमंतर कर देने में सरदार है। जो यहां पर दिए गए हैं।

झाइयां ठीक करने के लिए 10 असरदार घरेलू उपाय

1. नींबू और जौ का आता

नींबू और जो के आटे का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं। एक डेढ़ घंटे बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। इस प्रयोग से कुछ ही दिनों में चेहरे की झाइयों का रंग हल्का होने लगेगा।

2. नींबू हल्दी बेसन

नींबू हल्दी  और बेसन का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं। सूख जाने के बाद लेप को ठंडा पानी से धो लें। इस उपाय को प्रतिदिन करने से झाइयों का रंग हल्का होता है।

3. सब और पपीता

सब और पपीते के गूदे का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं। यह चेहरे को डीप क्लींजिंग करने का काम करेगा। यह उपाय चेहरे की झाइयां दाग धब्बे को कम करने में बहुत ही असरदार है।

4. केले का छिलका

पके हुए केले का छिलका लेकर झाइयां या दाग धब्बे पर हल्के हाथों से मसाज करें। करीब 20 से 25 मिनट इसका रस चेहरे पर लगा रहने दें, फिर इसे ठंडे पानी से धोकर मॉइश्चराइज कर लें। ऐसा करने से चेहरे की झाइयां कम होने लगती है।

5. एलोवेरा

ताज एलोवेरा जेल लेकर 20 से 25 मिनट चेहरे पर मालिश करें। सूखने के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें इस उपाय को करने झाइयां दाग धब्बे ठीक करने में मदद मिलती है।

6. शहद

चेहरे के दाग धब्बे और झाइयों पर 20 से 30 मिनट शहद और नींबू का पेस्ट बनाकर लगाएं। सूखने के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें, यह उपाय बहुत ही असरदार है, क्योंकि शहद में मौजूद फ्लेवोनॉयड और फेनोलिक टेरोसिनेस कम करने में मदद करता है। जो मेलेनिन के उत्पादन को कम कर देता है।

7. कीवी और स्ट्रॉबेरी

कवि और स्ट्रॉबेरी पेस्ट बनाकर चेहरे पर 20 से 25 मिनट लगाकर छोड़ दें सूखने के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। ऐसा करने से दाग धब्बे और झाइयां ठीक होती है। क्योंकि इसमें फ्लेवोनाइड पाया जाता है। जो टेरोसिनेस गतिविधि को कम कर झाइयां और दाग धब्बे को नियंत्रित करता है।

8 आलू

आलू का पेस्ट में एक चम्मच चावल का आटा एक चम्मच नारियल का तेल मिलाकर मिश्रण बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगा कर छोड़ दें, फिर ठंडे पानी से धो लें। ऐसा करने से झाइयां निरंतर कम होने लगती है क्योंकि आलू में बहुत से अमीनो एसिड फास्फोरस मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं जो चेहरे के दाग धब्बे झाइयों के लिए बहुत ही असरदार हो सकते हैं।

9 . जायफल

जायफल पाउडर को कच्चे दूध में मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट से 5 मिनट तक चेहरे पर मसाज करें और 30 मिनट ऐसे ही सूखने के लिए छोड़ दें इसके बाद ठंडे पानी से चेहरा साफ कर ले। इस प्रयोग से झाइयों जल्दी ठीक होने लगते हैं। क्योंकि इसमें विटामिन सी, विटामिन बी एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट जैसे जरूरी पोषक तत्व होते हैं। यह झाइयों के लिए रामबाण का काम करते हैं।

10. नीलगिरी का तेल

नीलगिरी का तेल टायरोसिनेस गतिविधि और मेलेनिन के उत्पादन में रुकावट डालने के लिए सौंदर्य उपायों में उपयोग किया जाता है। नीलगिरी के तेल की कुछ बूंदें किसी भी वाहक तेल के साथ मिलाकर उन्हें झाइयों वाली त्वचा पर लगाएं। इसे लगभग 20 मिनट तक रखें और फिर इसे साफ कपड़े से पोंछ लें।

मुझे 10 साल से झाइयां है मैं क्या करूं?

आपको अपनी डाइट में बदलाव करना है। लंच और डिनर में खाने से पहले सलाद का सेवन करना है। इस लेख में जो डाइट बताई गई है उसे फॉलो करना है।

झाइयां कितने दिन में खत्म हो जाती हैं?

ऊपर बताई गई डाइट को अच्छे से फॉलो करें तो 3 महीने के भीतर झाइयों के दाग हल्के होने लगेंगे और जल्दी खत्म हो जाएंगे।

क्या एक बार झाइयां खत्म होने के बाद दोबारा आ सकती है?

जी हां झाइयां वापस आ सकती है लेकिन ऊपर बताई गई कुछ बातों को ध्यान पूर्वक फॉलो करें तो झाइयां कभी नहीं वापस आएंगी।

यूज एलोवेरा झाइयों के लिए

एक चम्मच एलोवेरा जेल के साथ एक चुटकी कस्तूरी हल्दी और विटामिन-ई कैप्सूल मिला लें। इस मिश्रण को रात में सोने से पहले लगाएं। यह उपाय कुछ ही दिनों में झाइयों को हटाने मददगार है।

आलू से झाइयों का इलाज

एक आलू के रस में आधा नींबू डालकर मिश्रण बना लें। इस मिश्रण को कॉटन या रुई की मदद से झाइयों पर लगाएं। प्रतिदिन इस उपाय को करने से झाइयां में निरंतर कमी आती है।

नाक पर झाइयां क्यों होती है

वैसे तो मेलानिन नाम का हार्मोन झाइयां होने के लिए जिम्मेदार है। लेकिन तेज धूप के सीधे संपर्क में आने से नाक और चेहरे पर झाइयां हो जाती है।

झाइयों के लिए कौन सा जूस फायदेमंद है?

झाइयां हटाने के लिए संतरा, मौसमी, अनार, अनानास और कीवी का जूस फायदेमंद है। इन सभी जूस में विटामिन सी पुरानी से पुरानी झाइयों को हटाने में फायदेमंद है।


नींबू
 से झाइयां कैसे हटाए?

नींबू में कई प्रकार के गुणकारी तत्व पाए जाते हैं। जो दाग धब्बे झाइयों के दाग को हल्के करने में मददगार होते हैं। मुल्तानी मिट्टी में लोगों का रस और गुलाब जल मिलाकर झाइयों पर लगाएं। ऐसा करने से झाइयों के दाग धीरे-धीरे हल्के और खत्म हो जाते हैं।

Whatsapp Channel
Telegram channel

Leave a Comment