किडनी के लिए रामबाण है ये 5 आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां

Whatsapp Channel
Telegram channel

ये 5 आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां किडनी के लिए रामबाण है जो इसमें मौजूद विषाक्त पदार्थों को प्रभावी ढंग से अवशोषित कर सकती हैं, जिससे रक्त साफ प्राकिरिया तेजी से सुधार होता है।

kidney treatment: मानव शरीर में दो गुर्दे होते हैं, जो आपके रक्त से अशुद्धियों को छानने का काम करते हैं, आपके शरीर से अतिरिक्त पानी को निकालते हैं, और शरीर में जमा होने वाले अन्य अपशिष्ट उत्पादों को खत्म करते हैं। गुर्दे इन अशुद्धियों को मूत्राशय में जमा करते हैं, जो बाद में उन्हें मूत्र के रूप में शरीर से बाहर निकाल देते हैं।

किडनी की कार्यप्रणाली में किसी प्रकार की रुकावट या क्षति होने पर यह उच्च रक्तचाप, हृदय रोग, हड्डियों से संबंधित विकार और रक्त की कमी जैसी गंभीर बीमारियों को जन्म दे सकता है।

किडनी को स्वस्थ रखने के उपाय क्या हैं? किडनी के स्वास्थ्य का ध्यान रखना आवश्यक है। उन्हें स्वस्थ रखने से, आपका शरीर कचरे को प्रभावी ढंग से फ़िल्टर करेगा और इसे खत्म कर देगा। न्यूट्रिशनिस्ट और डायटीशियन लवनीत बत्रा आपको बता रहे हैं ऐसी ही पांच जड़ी-बूटियों के बारे में जो किडनी की बीमारियों से बचा सकती हैं।

अपनी किडनी को कैसे मजबूत करें”

1 अदरक

अदरक एक कच्चा मसाला है जो न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से भी राहत दिलाता है। किडनी को स्वस्थ रखने के लिए अदरक का सेवन फायदेमंद होता है। इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण किडनी में सूजन और दर्द को कम करने में मदद करते हैं।

2 त्रिफला

किडनी के लिए चमत्कारी औषधि त्रिफला तीन आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों- आंवला, हरीतकी और विभीतकी से बनाई जाती है। यह किडनी को मजबूत करता है और प्लाज्मा प्रोटीन, एल्ब्यूमिन और क्रिएटिनिन के स्तर में सुधार करता है।

3 गिलोय

“गिलोय” एक औषधीय जड़ी बूटी है जो गुर्दे को हानिकारक पदार्थों से बचा सकती है। वास्तव में, इसमें अल्कलॉइड होते हैं जो किडनी को सुरक्षित रखने में मदद करते हैं। साथ ही गिलोय में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो फ्री रेडिकल्स को खत्म करते हैं, जो किडनी को खराब होने से बचाते हैं।

4 हल्दी

हल्दी को टाइप 2 मधुमेह के रोगियों में प्लाज्मा प्रोटीन के स्तर में सुधार और सीरम यूरिया और क्रिएटिनिन के स्तर को कम करने के लिए पाया गया है। हल्दी के सेवन से किडनी की कार्यक्षमता में सुधार हो सकता है।

5 सिंहपर्णी की जड़

इस हर्बल दवा में विभिन्न गुण होते हैं। जब किडनी के स्वास्थ्य की बात आती है, तो इस जड़ी बूटी के मूत्रवर्धक गुण किडनी को साफ करने में मदद करते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि यह मूत्र प्रणाली को मजबूत बनाने में मदद करता है।

अस्वीकरण: यह लेख केवल सामान्य सूचना उद्देश्यों के लिए है। यह किसी दवा या उपचार का विकल्प नहीं हो सकता। अधिक जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

Whatsapp Channel
Telegram channel

Leave a Comment