अश्वगंधा के फायदे हिंदी | amazing Benefits of Ashwagandha in Hindi

Whatsapp Channel
Telegram channel

अश्वगंधा के फायदे हिंदी में कुछ इस प्रकार से है।

अश्वगंधा का परिचय

अश्वगंधा, जिसे विथानिया सोम्नीफेरा के नाम से भी जाना जाता है, आयुर्वेदिक चिकित्सा में उपयोग की जाने वाली एक लोकप्रिय जड़ी बूटी है। यह सोलानेसी परिवार से संबंधित एक छोटा झाड़ी है। यह विभिन्न स्वास्थ्य स्थितियों के लिए फायदेमंद हो सकता है और मुख्य रूप से तंत्रिका टॉनिक के रूप में उपयोग किया जाता है, जो तंत्रिकाओं पर लाभदायक प्रभाव प्रदान करता है। अश्वगंधा को आमतौर पर भारतीय जिनसेंग या भारतीय शीतकालीन चेरी के रूप में जाना जाता है।  यह अपने पुनर्जीवनदायक (टॉनिक) गुणों के लिए प्रसिद्ध है। टॉनिक एक हर्बल या औषधीय मिश्रण है जो न केवल शारीरिक और मानसिक कल्याण को बढ़ावा देता है बल्कि खुशी की भावना भी पैदा करता है।

अश्वगंधा की खेती दक्षिण एशिया, अफ्रीका और मध्य एशिया के शुष्क क्षेत्रों में की जाती है। पौधे के विभिन्न भागों से 50 से अधिक उपयोगी रासायनिक घटक निकलते हैं।

आप इस बात का भी ध्यान दें कि प्रदान की गई जानकारी सामान्य ज्ञान पर आधारित है और इसे चिकित्सीय सलाह के रूप में नहीं माना जाना चाहिए।  किसी भी तरह की स्वास्थ्य संबंधी चिंता के लिए अश्वगंधा का उपयोग करने से पहले किसी स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना ज़रूरी होता है।

100 ग्राम अश्वगंधा का पोषण मूल्य इस प्रकार है:

पोषक तत्व मूल्य 

ऊर्जा 250 ग्राम

फाइबर 25 ग्राम 

कार्बोहाइड्रेट 75 ग्राम

अश्वगंधा के कई फायदे हैं, जिनमें शामिल हैं:

  • दर्द से राहत और नींद में सहायता करता है: यह दर्द से राहत प्रदान कर सकता है और बेहतर नींद को बढ़ावा देने में सहायता कर सकता है।
  • मूत्रवर्धक गुण माना जाता है: अश्वगंधा एक मूत्रवर्धक के रूप में कार्य कर सकता है, जो शरीर से अतिरिक्त तरल पदार्थ को बाहर निकालने में सहायता करता है।
  • कसैले प्रभाव के रूप वाला: यह एक कसैले के रूप में कार्य कर सकता है, शरीर के ऊतकों को कसने में मदद कर सकता है।
  • कृमिरोधी गुण वाला: अश्वगंधा कृमिरोधी एजेंट के रूप में परजीवी कीड़ों से लड़ सकता है।
  • थर्मोजेनिक क्षमता: यह शरीर के भीतर गर्मी पैदा कर सकता है।
  • सूजन रोधी गुण वाला है: अश्वगंधा में सूजन रोधी गुण होते हैं, जो सूजन को कम करते हैं।
  • ज्वरनाशक प्रभाव गुण: यह संभावित रूप से बुखार को कम कर सकता है।
  • विषहरण क्षमताएँ से भरपूर: इसमें विषहरण गुण हो सकते हैं।
  • हृदय स्वास्थ्य के लिए लाभदायक: अश्वगंधा हृदय सुरक्षा में योगदान दे सकता है।
  • शामक गुणों का भंडार: यह नींद में सहायक, शामक के रूप में काम कर सकता है।
  • थायराइड से सुरक्षा देता है: अश्वगंधा थायराइड ग्रंथि की रक्षा कर सकता है।
  • हाइपोग्लाइसेमिक गुण: यह संभावित रूप से रक्त शर्करा के स्तर को कम कर सकता है।
  • अश्वगंधा के ये उल्लेखनीय गुण हैं जो इसे एक मूल्यवान जड़ी-बूटी बनाते हैं।

पुरुषोंके लिए अश्वगंधा के फायदे

अश्वगंधा के उल्लेखनीय उपयोग: मानव स्वास्थ्य के लिए अश्वगंधा के अविश्वसनीय उपयोग हैं:

चिंता और अवसाद के लिए उचित उपयोग: अश्वगंधा में लोराज़ेपम दवा के समान चिंताजनक (चिंता-निवारक) गुण हो सकते हैं। जानवरों पर किए गए एक अध्ययन के अनुसार, अश्वगंधा और लोराज़ेपम दोनों चिंता को कम करने में मदद कर सकते हैं। अश्वगंधा में अवसादरोधी गुण भी हो सकते हैं, जिससे पता चलता है कि यह अवसाद और चिंता को कम करने में सहायता कर सकता है। हालाँकि, इस विषय में और अधिक शोध की आवश्यकता है। अवसाद और चिंता गंभीर स्थितियां हैं, और डॉक्टर से चिकित्सा सहायता लेने की सलाह दी जाती है।

गठिया के लिए उत्कृष्ट उपयोग: 

अश्वगंधा में गठिया के इलाज के लिए उल्लेखनीय गुण हो सकते हैं, जिन्हें व्यापक रूप से मान्यता दी गई है और रिपोर्ट किया गया है। अश्वगंधा तंत्रिका तंत्र को शांत करके दर्द को कम करने में मदद कर सकता है।  एक नैदानिक ​​​​परीक्षण में, रोगियों को अश्वगंधा युक्त एक फार्मूला दिया गया था, और यह पाया गया कि यह हर्बल फार्मूलेशन गठिया से जुड़े दर्द और विकलांगता की गंभीरता को कम कर सकता है। हालाँकि, गठिया एक गंभीर स्थिति है, और इसका निदान और उपचार एक डॉक्टर द्वारा किया जाना चाहिए।

 संज्ञानात्मक कार्यों के लिए असाधारण उपयोग:

अश्वगंधा एक लोकप्रिय आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है और मेध्या रसायन के रूप में जानी जाने वाली जड़ी-बूटियों के समूह से जुड़ी है, जो संज्ञानात्मक बढ़ाने से संबंधित है। अश्वगंधा स्मृति और संज्ञानात्मक कार्यों को बढ़ा सकता है। कुछ वास्तविक साक्ष्य बच्चों और बुजुर्गों सहित कमजोर याददाश्त वाले व्यक्तियों के लिए इसके लाभों का सुझाव देते हैं। हालाँकि, इन दावों में वैज्ञानिक पुष्टि का अभाव है, और इस क्षेत्र में और शोध की आवश्यकता है।

तनाव के लिए शानदार उपयोग:

मानसिक तनाव परिसंचरण तंत्र और हृदय स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है। तनाव शरीर की एंटीऑक्सीडेंट रक्षा प्रणाली को भी प्रभावित करता है।  अश्वगंधा शरीर को तनाव से निपटने के लिए तैयार कर सकता है। यह मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य दोनों को बेहतर बनाने में कारगर हो सकता है। हालाँकि, इन दावों को मान्य करने के लिए अधिक व्यापक शोध की आवश्यकता है।

दर्द से राहत के लिए अश्वगंधा के प्रभावी उपयोग:

एक अध्ययन में पाया गया कि अश्वगंधा के जलीय अर्क के साथ उपचार ने प्लेसबो की तुलना में दर्द की सीमा (एक बिंदु जिसके आगे ट्रिगर दर्द उत्पन्न करता है) को बढ़ाने की क्षमता प्रदर्शित की, यह दर्शाता है कि अश्वगंधा एक एनाल्जेसिक एजेंट (दर्द कम करने वाले) के रूप में काम कर सकता है। हालाँकि, ठोस सबूतों के साथ इन निष्कर्षों को पुख्ता करने के लिए और शोध की आवश्यकता है।

 अश्वगंधा के अन्य उल्लेखनीय उपयोग:

अश्वगंधा नींद से संबंधित समस्याओं से राहत दिलाने में सहायता कर सकता है और इसमें नींद लाने वाले गुण भी हो सकते हैं। यह तेजी से नींद लाने और नींद को अधिक आरामदायक बनाने में सहायता कर सकता है।

फिर भी, विभिन्न अध्ययनों से विभिन्न परिस्थितियों में अश्वगंधा के विविध अनुप्रयोगों का पता चलता है।  हालाँकि, ये अध्ययन संपूर्ण नहीं हैं, और मानव स्वास्थ्य पर अश्वगंधा की प्रभावशीलता की सीमा निर्धारित करने के लिए और अधिक शोध आवश्यक है।

अश्वगंधा का उपयोग कैसे करें?  अश्वगंधा विभिन्न विशिष्ट फॉर्मूलेशन में आता है, जिनमें शामिल हैं:

  •  अश्वगंधा अरिष्ट (सिरप के रूप में)
  •  अश्वगंधा लेह (पाउडर के रूप में)
  •  बाला अश्वगंधा लक्षादि तेल (तेल के रूप में)

 यह चाय, कैप्सूल, गमीज़ या टिंचर के रूप में भी उपलब्ध है। अश्वगंधा की जड़ों, बीजों, पत्तियों और फूलों का उपयोग औषधीय प्रयोजनों के लिए भी किया जा सकता है।

 किसी भी हर्बल सप्लीमेंट को लेने से पहले किसी अनुभवी चिकित्सक से मार्गदर्शन लेने की सलाह दी जाती है। किसी योग्य चिकित्सक से परामर्श के बिना, अपना आधुनिक चिकित्सा उपचार बंद न करें, न ही कोई आयुर्वेदिक/हर्बल औषधि लेना शुरू करें।

अश्वगंधा के दुष्प्रभाव: 

अश्वगंधा के दीर्घकालिक उपयोग की सुरक्षा के संबंध में कोई निश्चित जानकारी उपलब्ध नहीं है। हालाँकि, अश्वगंधा के सबसे आम दुष्प्रभाव इस प्रकार हैं:

  •  जी मिचलाना
  •  दस्त
  •  उल्टी करना
  •  पेट की ख़राबी

 कम आम तौर पर देखे जाने वाले दुष्प्रभावों में शामिल हैं:

  •  उनींदापन (अत्यधिक नींद आना)
  •  चक्कर आना (हल्का महसूस होना)
  •  खांसी और कफ जमा होना
  •  झटके
  •  धुंधली दृष्टि
  •  शुष्क मुंह
  •  भार बढ़ना
  •  मतिभ्रम (अवास्तविक विचार)

अश्वगंधा से लीवर को नुकसान होना भी संभव है। यदि आप किसी भी दुष्प्रभाव का अनुभव करते हैं, विशेष रूप से वे जो लीवर की क्षति का संकेत देते हैं जैसे कि खुजली वाली त्वचा या पीलिया, तो तुरंत अपने डॉक्टर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है। इसलिए, अश्वगंधा का उपयोग करने से पहले, कृपया किसी आयुर्वेदिक चिकित्सक से सलाह लें जो आपकी विशिष्ट स्वास्थ्य आवश्यकताओं के अनुरूप सिफारिशें प्रदान कर सकता है। वे आपकी व्यक्तिगत आवश्यकताओं के आधार पर आपका मार्गदर्शन करेंगे।

अश्वगंधा का उपयोग करते समय बरती जाने वाली सावधानियां:

अश्वगंधा का उपयोग कुछ स्थितियों में सावधानी के साथ किया जाना चाहिए, जैसे:

  • गर्भावस्था के दौरान।
  • स्तनपान कराते समय.
  • ऑटोइम्यून बीमारियों में (ऐसी स्थितियाँ जहां प्रतिरक्षा प्रणाली शरीर के अपने ऊतकों पर हमला करती है)।

यदि आपकी हाल ही में किस प्रकार की सर्जरी हुई है या निकट भविष्य में सर्जरी होने वाली है।

थायराइड विकारों के मामलों में।

कृपया स्व-उपचार से बचें और अपने चिकित्सक से परामर्श के बिना किसी भी चल रहे उपचार को संशोधित, बंद या प्रतिस्थापित न करें। किसी चिकित्सकीय पेशेवर से सलाह लेना आवश्यक है।

अन्य दवाओं के साथ परस्पर क्रिया:

निम्नलिखित पदार्थों के साथ अश्वगंधा का उपयोग करते समय सावधानी बरतें:

  • बार्बिटुरेट्स (दवाओं का एक समूह जो आराम प्रदान करता है या नींद को प्रेरित करता है): अश्वगंधा बार्बिट्यूरेट्स के प्रभाव को बढ़ा सकता है।  इसलिए, इस दवा के साथ मिलाते समय इसका उपयोग सावधानी से किया जाना चाहिए।
  • शराब: अश्वगंधा को शराब के साथ लेना उचित नहीं है।
  • शामक: अश्वगंधा को ऐसे स्वास्थ्य उत्पादों के साथ लेने से बचें जिनमें शामक गुण होते हैं।

यह सुनिश्चित करने के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करना महत्वपूर्ण है कि अश्वगंधा और आपके द्वारा ली जा रही अन्य दवाओं के बीच कोई परस्पर क्रिया न हो।

अक्सर गूगल में पूछे जाने वाले सवाल (FAQ)

अश्वगंधा खाने से पुरुषों को क्या फायदा होता है?

अश्वगंधा खाने पुरुषों को मिलते है ये फायदे
प्रजनन क्षमता बढ़ाने के लिए: अश्वगंधा का सेवन प्रजनन क्षमता को बढ़ाकर भी पुरुषों को फायदा पहुंचाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि अश्वगंधा शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाता है और शुक्राणु कोशिकाओं को क्षति से बचाता है। अश्वगंधा का सेवन टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाकर और तनाव से संबंधित पुरुष बांझपन के मुद्दों को कम करके पुरुषों को बांझपन से निपटने में भी मदद कर सकता है।

अश्वगंधा से कौन कौन सी बीमारी ठीक होती है?

अश्वगंधा ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद करता है। कई अध्ययनों ने इस तथ्य की पुष्टि की है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट और जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो शरीर की प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को बढ़ाते हैं, कैंसर की रोकथाम में सहायता करते हैं।

अश्वगंधा का असर कितने दिन में होता है?

विभिन्न बीमारियों से निपटने के लिए अश्वगंधा और शतावरी का सेवन किसी भी उम्र में पुरुष और महिला दोनों कर सकते हैं। आयुर्वेद के अनुसार इस औषधि का असर एक सप्ताह के अंदर ही नजर आने लगता है।

सुबह खाली पेट अश्वगंधा खाने से क्या होता है?

सुबह खाली पेट अश्वगंधा का सेवन करने से तनाव और अवसाद के लक्षण कम हो जाते हैं। गौरतलब है कि अश्वगंधा कोर्टिसोल के स्तर को कम करता है, जिससे तनाव कम होता है। अश्वगंधा आपके मूड को भी बेहतर कर सकता है, जिससे यह अवसाद या तनाव का अनुभव करने वाले लोगों के लिए फायदेमंद हो सकता है।

क्या हम अश्वगंधा रोज ले सकते हैं?

अश्वगंधा अक्सर वयस्कों द्वारा 12 सप्ताह तक लिया जाता है, जिसकी दैनिक खुराक 1000 मिलीग्राम तक होती है। किसी विशिष्ट स्थिति के लिए इष्टतम खुराक निर्धारित करने के लिए, किसी स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से परामर्श लें।

अश्वगंधा लेने का सबसे अच्छा समय क्या है?

अश्वगंधा कैप्सूल, अश्वगंधा चाय और अश्वगंधा जूस बाजार और ऑनलाइन में आसानी से उपलब्ध हैं। सोने से पहले दूध के साथ इसका सेवन फायदेमंद होता है। इसे भोजन के बाद भी लिया जा सकता है।

अगर आपको ऑटोइम्यून बीमारी है तो आपको अश्वगंधा क्यों नहीं लेना चाहिए?

यदि आपको रुमेटीइड गठिया, मल्टीपल स्केलेरोसिस या ल्यूपस जैसी ऑटोइम्यून बीमारी है तो आपको अश्वगंधा से बचना चाहिए। अश्वगंधा आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को उत्तेजित कर सकता है, संभावित रूप से ऑटोइम्यून बीमारियों के लक्षणों को बढ़ा सकता है।

Whatsapp Channel
Telegram channel

Leave a Comment