Adsense
Home ब्लॉग पिंपल के दाग हटाने का घरेलू उपाय

पिंपल के दाग हटाने का घरेलू उपाय

0

पिंपल के दाग हटाने का घरेलू उपाय

पिंपल के दाग हटाने का घरेलू उपाय

पिम्पल और पिंपल के दाग हटाने का घरेलू उपाय, और खानपान का सही जानकारी।

पिंपल होने के बाद दाग धब्बे होने की समस्या स्वाभाविक है। आज के इस लेख में पिंपल के दाग धब्बों के साथ-साथ पिंपल की समस्या को जड़ से खत्म करने का उपाय बताएंगे जिससे चेहरे पर दाग धब्बे होने की समस्या पैदा ना हो।

1. पिंपल के दाग हटाने का घरेलू उपाय

एलोवेरा तुलसी और कपूर फेस पैक

एक चम्मच ताजे एलोवेरा का जेल और एक कपूर टिकिया का पाउडर कांच की कटोरी में डालकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को रुई की मदद से चेहरा अच्छे से साफ करके पिंपल और दाग धब्बे वाली जगह पर लगाएं और 15 से 20 मिनट्स बाद पानी से धो लें। 

इसके बाद 8 से 10 तुलसी के पत्ते पीसकर 8 से 10 चम्मच पानी डालकर पेस्ट बना लें। कपूर और एलोवेरा पेस्ट को धोने के बाद तुलसी के पानी को रुई की मदद से पिंपल्स और दाग धब्बे वाली जगह पर अच्छे से लगाएं। तुलसी का पेस्ट चेहरे पर ज्यादा आयल की समस्या को संतुलन मैं लाने का काम करता है। साथ ही दाग धब्बे, पिंम्पल्स और बैक्टीरिया को भी खत्म करने में सहायक होता है। इस पेस्ट को 5 मिनट लगाने के बाद धो लें।

आलू और टमाटर

एक आलू और एक टमाटर का मिक्स पेस्ट बनाकर पिंपल्स के दाग पर 15 से 20 मिनट लगाने के बाद नार्मल पानी से धोलें। इस प्रयोग से चेहरे के दाग धब्बे खत्म होते हैं और चेहरा चमकदार बनता है टमाटर में विटामिन ए लाइकोपीन चेहरे की चमक बढ़ाने का काम करते हैं तथा दाग धब्बे को कम करते हैं इसके अलावा आलू मैं स्किन लीचिंग प्रोपर्टी पाई जाती हैं यह प्रकृति चेहरे को वाइट करने का काम करता है साथ ही चेहरे पर झाइयां जैसी समस्या को खत्म करने में काम करता है।

चंदन पाउडर और सेब का सिरका

इस पेस्ट को बनाने की विधि एक चम्मच चंदन पाउडर और दो चम्मच सेब का सिरका दोनों को अच्छे से मिक्स करके पेस्ट बनाकर चेहरे पर 20 से 25 मिनट लाकर छोड़ दें। बाद में ठंडे पानी से पानी से धो लें। इस प्रयोग से चेहरे के कील मुंहासे दाग धब्बे की समस्या दूर होती है साथ ही यह पेस्ट चेहरे की झाइयां के लिए भी लाभदायक है।

चंदन पाउडर गुलाब जल

इस पेस्ट को बनाने की विधि एक चम्मच चंदन पाउडर और एक चम्मच गुलाब जल लेकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को रात में सोने से पहले चेहरे पर 20 से 25 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें। यह पेस्ट चेहरे को ठंडक देने के साथ-साथ दाग धब्बे की समस्या को दूर करने में सहायक है।

बेकिंग सोडा, नींबू और शहद

इस पेस्ट को बनाने की विधि एक चम्मच बेकिंग सोडा एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच शहद को अच्छे से मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को 20 से 25 मिनट चेहरे पर लगाने के बाद ठंडे पानी से धो लें। यह प्रयोग  जिद्दी से जिद्दी दाग को हल्का करने में मदद करता है, और धीरे-धीरे इस के प्रयोग से यह समस्या परमानेंट खत्म हो जाती है।

इन सभी नुस्खों में से किसी भी एक को प्रयोग करके चेहरे की दाग धब्बे की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। या फिर आप इन प्रयोग को बदल बदल कर प्रतिदिन कर सकते हैं।

2. पिंपल की समस्या को घरेलू उपाय

एलोवेरा जेल, नीम की पत्ती, बेसन और गुलाब जल।

एक चम्मच एलोवेरा जेल, 8 से 10 नीम की पत्तीयां, 2 चम्मच बेसन और गुलाब जल को अच्छे से मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को रुई की मदद से 25 से 30 मिनट चेहरे पर लगाने के बाद नॉर्मल पानी से धोलें, इस प्रयोग से चेहरे पर होने वाले ऑयल की समस्या दूर होती है। जिससे पिंपल्स होने की भी समस्या खत्म हो जाती है। साथी चेहरे पर पिंपल के निशान को दूर करने के लिए भी नुस्खा कारगर है।

फिटकरी और गुलाब जल

आधे चम्मच फिटकरी पाउडर मैं एक चम्मच गुलाब जल को मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को प्रतिदिन पिंपल्स पर 15 से 20 मिनट लगाने के बाद ठंडे पानी से धोलें, इस प्रयोग से चेहरे पर ऑयल की समस्या के साथ-साथ पिंपल्स होने की भी समस्या दूर होती है। यदि आपकी स्किन ड्राई है, तो गुलाब जल की जगह एक चम्मच जैतून का तेल का प्रयोग कर सकते हैं। जिससे ड्राई स्किन वालों को इस नुस्खे का लाभ अच्छे से मिलेगा।

3. पिंपल होने पर खान-पान की देखभाल

पिंपल्स एक ऐसी समस्या है, जो गलत खानपान के कारण ज्यादातर लोगों में देखी जाती है। लोग इस समस्या को दूर करने के लिए महंगे महंगे क्रीम और ट्रीटमेंट आदि लेते हैं। जिससे पिंपल्स खत्म नहीं होते और उनके पैसे बर्बाद होते हैं। लेकिन एक अच्छे खानदान की आदत से भी पिंपल की समस्या को  अंदरूनी रूप से दूर किया जा सकता है। आइए जानते हैं। वह कौन से आ रहे हैं जो आपको इंपल्स की समस्या से निजात दिला सकते हैं।

पिंपल्स होने पर क्या खाना चाहिए

पिंपल्स को दूर करने के लिए ठंडी तासीर वाली चीजों का प्रयोग करना चाहिए। जिससे बॉडी हीट की समस्या कम हो सके। बॉडी हिट होना भी पिंपल का एक कारण माना जाता है।

दही का सेवन

पिंपल की समस्या में दही को अपनी डाइट में शामिल करना फायदेमंद होता है। इसमें प्रोबायोटिक मौजूद होता है जो पिंपल की समस्या को कम करने का काम करता है। इसके अलावा प्रोबायोटिक स्किन पर मौजूद बैटरी और कीटाणु खत्म करने का काम करता है साथ ही यह स्कीम से संभल जा अन्य समस्याओं के लिए भी लाभकारी होता है।

कद्दू के बीज का सेवन

पिंपल्स को दूर करने के लिए कद्दू के बीज का सेवन करना भी फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद विटामिन ई और जिंक स्किन को डिटॉक्सिफाइड करने का काम करता है। जिससे पिंपल की समस्या में कमी आती है। इसके अलावा कद्दू के बीज का सेवन करने पर चेहरे से डेड स्किन बाहर निकल जाती है। जिससे तो त्वचा पर और कोई अन्य समस्या उत्पन्न नहीं होती।

चुकंदर का सेवन

पिंपल्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए चुकंदर का सलाद के रूप में सेवन कर सकते है। आप इससे खीरा, मूली और गाजर के साथ मिक्स सलाद करके भी खा सकते हैं। कुंदर में मौजूद सोडियम, कैलशियम और पोटैशियम पिंपल्स को खत्म करने में फायदेमंद माने जाते हैं। और इसके अलावा जितना हो सके अपनी डाइट में हरी सब्जियां और येलो फल आदि सेवन करें। जिससे पिंपल्स होने की समस्या में तेजी से कमी आती है।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version