1 छुहारे के फायदे benefits of eating dates how to buy

2
38

छुहारे के फायदे

छुहारे के फायदे
छुहारे के फायदे

छुहारे के फायदे जानकर रह जायेंगे दंग, छुहारे का कुछ इस प्रकार करें दूध के साथ सेवन, बुढ़ापा रहेगा आपसे कोसों दूर, छुहारे खाने के फायदे (Benefits of Dry Dates)  अनगिनत हैं। सर्दियों के मौसम में अक्सर आपने कई लोगों को बादाम,अखरोट और कई सारे ड्राई फ्रूट्स का खाते देखा होगा। क्योंकि ड्राई फ्रूट्स की तासीर गर्म होने के कारण इसका इस्तेमाल ज्यादा होता है, जो सर्दियों में शरीर को ठंड से बचाता है। साथी शरीर को गर्म बनाए रखता हैं। क्या आपने कभी ड्राई फ्रूट्स  बादाम, काजू, अखरोट और किशमिश के अलावा अपने छुहारे के गुणों के बारे में सुना हैं। 

कई वर्षो से लोग छुहारे का सेवन करते आ रहे हैं। जहां गर्मियों मौसम में छुहारे के सेवन से शरीर को ऊर्जा मिलती है, तो वहीं सर्दियों के मौसम छुहारे के फायदे बढ़ जाते हैं। क्योंकि ये शरीर को गर्म रखने के साथ डायबिटीज, साइटिका, कब्ज जैसे कई सारी गंभीर बीमारियों से लड़ने में मदद करता है। आयुर्वेद में छुहारे के फायदे का उल्लेख विस्तार रूप से मिलता है। इस पोस्ट में हम आपको छुहारे के फायदे के बारे में बताने जा रहें हैं। जिससे आप छुहारे का सेवन करके लाभ उठा सकते हैं और अपने आपको तंदुरुस्त व कई प्रकार की गंभीर बीमारियों से बचा सकते हैं।

आइए जानते है छुहारे के कुछ इंटरेस्टिंग बाते और इसमे पाये जाने वाले गुण।

  • छुहारा क्या हैं? (What are dates) 

खजूर को सुखा के छुहारा बनाया जाता है। यह एक ड्राई फ्रूट्स है, या कह सकते हैं की यह ड्राई फ्रूट्स की श्रेणी में आता। 

  • छुहारा कैसे बनता है? (How is date palm made) जैसे अंगूर को सूखा कर किशमिश बनाई जाती है ठीक उसी तरह खजूर को सूखा कर छुहारा बनाया जाता है। 
  • दोस्तों छुहारा एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जो सभी ड्राई फ्रूट्स नट्स से सस्ता होता हैं।  तो आइये जानते इसके अनगिनत फायदे के बारे में।  

छुहारे में पाए जाने वाले पोषक तत्व (Nutritional Elements of Dry Dates) 

प्रोटीन की मात्रा 1.2

 फैट (वसा) की मात्रा 0.4 

कार्बोहाइड्रेट की मात्रा 33.8 

मिनरल्स की मात्रा 1.7 

कैल्शियम की मात्रा 0.022 

फास्फोरस की मात्रा 0.38 

विटामिन बी और सी शुगर की मात्रा 85 फीसदी होती है

साथ ही छुहारे में पोटेशियम, मैग्नीशियम और फाइबर भी मौजूद होता है। 

छुहारे कितने प्रकार के होते है? (How many types of dates) 

खजूर को सूखा कर छुहारा बनता है या खजूर का ही रूप कहलाता है। जो पोषक तत्व खजूर में मौजूद रहते हैं। वह सभी पोषक तत्व छुहारे में भी मौजूद होते हैं। छुहारे 3 तरह के होते हैं। खजूर, पिंड खजूर, गोस्तन छुहारा (dates)। छुहारे की तासीर गर्म होने के कारण  सर्दियों के मौसम में इसका सेवन करना सबसे ज्यादा फायदेमंद हो सकता है।

छुहारे के फायदे
छुहारे के फायदे

अंजीर के फायदे पढ़े Read Now

1. छुहारे के फायदे डायबिटीज (Benefits of Dry Dates Diabetes)  

डायबिटीज (Diabetes) यानी शुगर के रोगियों को अक्सर मीठा खाना मना होता है, लेकिन ऐसे में अगर सर्दियों या किसी प्रकार खुशी के मौके पर मिठाई की जगह संतुलित मात्रा में खजूर का हलवा या छुहारे का हलवा का सेवन कर सकते है  यह नुकसान नहीं करेगा। क्योंकि छुहारे और खजूर में प्राकृतिक रूप से मिठास पायी जाती हैं, और इनमें में गन्ने से बनने वाली चीनी जैसा साइड इफेक्ट्स नहीं होता हैँ। 

2. छुहारे के फायदे मासिक धर्म में  (Benefits of Dates in Menstruation)

हर महीने महिलाएं होने वाले मासिक धर्म (Periods)  की समस्या का सामना करना पड़ता हैं। जिसमें उन्हें पेट में दर्द, कमर दर्द के साथ ही पैरों में ऐंठन की परेशानी से जूझना पड़ता है। ऐसे में अगर रोजाना आप छुहारे सेवन करते है, तो मासिक धर्म (Periods) के दौरान होने वाले दर्द में आराम मिलता है। साथ ही मासिक धर्म भी खुलकर आता है।

3. साइटिका में छुहारे के फायदे (Benefits of Dry Dates in Sciatica) 

शरीर में पैर से लेकर कमर तक होने वाले दर्द को साइटिका कहते है। कई बार साइटिका के रोगियों में कई बार ऐसा देखने को मिलता है नीचे का हिस्सा या तो सुन्न पड़ जाता है या उस में सूजन हो जाती है। ऐसे में अगर साइटिका के रोगी नियमित रूप प्रतिदिन छुहारे का उपयोग करते हैं, तो इसमें का फायदा मिलेगा। लेकिन साइटिका के दर्द को जड़ से खत्म करने के लिए नियमित रूप  एक्सरसाइज और डाइट का भी ध्यान रखना जरूरी है।

4.छुहारे के फायदे लोव ब्लड प्रेशर (Benefits of Dates Low Blood Pressure)

अगर आप बार-बार घटते ब्लड प्रेशर (Low Blood Pressure) से परेशान है, तो आपको नियमित रूप से 4 छुहारे को गर्म पानी में अच्छी तरह धो लें, फिर उसमे से बीज निकाल दें। इसके बाद गाय के दूध में उबाल लें। उस दूध को सुबह-शाम सेवन करने से कुछ ही दिनों के भीतर लोव ब्लड प्रेशर (Low Blood Pressure) से छुटकारा मिल जाएगा।

5. कब्ज में छुहारे के फायदे (Benefits of Dry Dates in Constipation) 

अगर आपको काफी समय से कब्ज (Constipation) की समस्या से परेशान हो रही हैं। तो इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए सुबह-शाम 3 से 4  छुहारे खाने के बाद गर्म पानी ऊपर से पीले, कब्ज (Constipation) में जल्द ही आराम मिलेगा। ऐसा करने से मल सॉफ्ट होता है और मॉल त्याग के समय आसानी से पेट साफ हो जाता है। जिससे पाईल्स की बीमारी में आराम मिलता है।

6 बच्चा में सोते समय बिस्तर पर पेशाब की समस्या में  फायदेमंद . छुहारे (Beneficial in the problem of urination on the bed while sleeping in the child) 

अगर आपका बच्चा सोते समय बिस्तर पर पेशाब (Urine on bed) कर देता है। तो इस समस्या छुटकारा पाने के लिए आपको बच्चे को प्रतिदिन 2 छुहारे रात में सोने से पहले दूध में उबालकर पिलाए। ऐसा से करने की से  शरीर में ताकत भी आती है। 

7. ठंड में होने वाली खांसी में छुहारे के फायदे (Benefits of dry dates in cold cough) 

सर्दियों के मौसम अक्सर ठंड की वजह से लोगों को खांसी (Cough) होना स्वाभाविक  है। अगर छुहारे को घी में अच्छी तरह भूनकर दिन में 3 बार सेवन करें तो खांसी, छींक, जुकाम और बलगम जैसी समस्या से राहत मिलती है।

8. आंखों के लिए छुहारे के फायदे (Benefits of Dates for Eyes)  

आंखों में इंफेक्शन की वजह से कई बार सर्दियों के मौसम में आंखों बिलनी निकलती है। तो ऐसे में खजूर या फिर छुहारे की गुठली को पीस कर लेप बनाकर बिलनी वाली जगह पर लगाने से काफी आराम मिलता है। इसके अलावा लगातार कई दिनों तक छुहारे का सेवन करने से रात में न दिखने वाली परेशानी में भी फायदा मिलता है। 

9.सांस की बीमारी में छुहारे के फायदे (Benefits of Dates in Respiratory Disease) 

सर्दियों के मौसम में अक्सर बहुत लोगों को ज्यादा ठंड की के कारण सांस लेने में तकलीफ महसूस होती है। जिसे आप रोजाना छुहारे का सेवन करके आसानी से छूटकर प् सकते हैं। क्योकि रोजाना छुहारे का सेवन करने से फेफड़े मजबूत बनते हैं। जिससे सांस लेने में दिक्क्त  होती है। 

10. झुर्रियों की समस्या के लिए छुहारे के फायदे (Benefits of Dates for Wrinkles) 

एंटी एजिंग को कम करने में सहायक छुहारा, अगर आपको चेहरे पर आने वाली झुर्रियों से परेशान हो गए हैं, तो ऐसे में छुहारे का सेवन करना काफी फायदेमंद होगा। क्योंकि छुहारे में पाए जाने वाले एंटी ऑक्सीडेंट तत्व के साथ विटामिन 5 और पैण्टोथेनिक एसिड होता हैं। जो हमरी त्वचा की कोशिकाओं को  बनाने में मदद करती है।

11.एलर्जी में छुहारे के फायदे (Benefits of Dates in Allergy) 

 सर्दियों के मौसम में ठंड की कारण कई लोगों के शरीर में इंफेक्शन की वजह से  एलर्जी की समस्या हो जाती है। इस परिस्थिति में अगर आप छुहारे या खजूर का सेवन करते हैं, तो इससे कुछ ही दिनों के भीतर आराम मिल जायेगा है। क्योंकि छुहारे में ऑर्गेनिक सल्फर मौजूद होता है। जो मौसम के बदलने पर होने वाली एलर्जी को रोकने में सहायक है। 2002 में हुई एक रिसर्च के अनुसार इस में मौजूद सल्फर कंपाउंड से एलर्जी जैसी कई बीमारियां को जड़ खत्म करने में लाभ मिलता है। 

छुहारे के फायदे
छुहारे के फायदे

12. बालों की समस्या से छुहारे के फायदे (Dry Dates Benefits) 

छुहारे के सेवन से झड़ते हुए दोमुंहे बालों से छुटकारा मिलता है इसके अलावा बालों के रूखेपन की समस्या भी खत्म होती है। क्योंकि छुहारे में विटामिन बी मौजूद होता है। जिससे दोमुंहे बाल और घुंघराले बालों से छुटकारा मिलती है साथ ही बाल भी मजबूत बनते है। 

13. एनर्जी के लिए छुहारे के फायदे (Dry Dates Benefits) –

छुहारे के सेवन तुरंत एनर्जी मिलती है, इसके साथ शरीर की कमजोरी दूर होती है। क्योंकि छुहारे में प्रकृतिक शुगर होता है। जिससे शरीर को तुरंत एनर्जी मिलती है जिससे स्टेमिना बढ़ता है।

14. छुहारे के फायदे (Dry Dates Benefits) – दिल की बीमारियां (Heart Disease) अगर आप दिल की बीमारी से पीड़ित हैं, तो ऐसे में नियमित रूप से छुहारे का सेवन करना फायदेमंद रहता है। क्योंकि छुहारे में एंटी ऑक्सीडेंट तत्व प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। जिससे शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है। जिससे दिल की बीमारियों का भी खतरा कम होता है। 

15. छुहारे के फायदे (Dry Dates Benefits) – मानसिक रोगों में लाभदायक (Brain Disease) हेल्थ लाइन के मुताबिक,छुहारा खाना मस्तिष्क से जुड़ी समस्या यानी अल्जाइमर में भी लाभदायक होता है। क्योंकि छुहारे में मौजूद IL-6 और अमाइलॉइड बीटा प्रोटीन पाया जाता है जो ब्रेन की कोशिकाओं के फंक्शन को बेहतर बनाता है। जबकि छुहारे के एंटी ऑक्सीडेंट तत्व मस्तिष्क की सूजन को कम करने में मदद करते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here