1 अजवाइन Benefits of getting celery healthy way to use

0
20

अजवाइन और इसके पानी के फायदे 

अजवाइन खाने के फयदे
अजवाइन खाने के फयदे

खली पेट अजवाइन खाने के फयदे, अजवाइन एक ऐसा सीड्स है जिसे आयुर्वेद में गुणकरी औषधि के रूप में जाना जाता है। अजवाइन खाने से शरीर को कई प्रकार की बीमारीयों  से मुक्ति मिलती है। इस लेख के माध्यम से हम आपको बताने जा रहे है, अजवाइन खाने का हेल्दी तरीका क्या है। साथ ही खली पेट अजवाइन खाने के फयदे, इसके अलावा अजवाइन के पानी के फायदे क्या क्या है। इसके पानी को बनाने की विधि और बात करेंगे अजवाइन का पानी पीने के कुछ नुकसान की जिसे पढ़कर आप समझ सकेंगे अजवाइन का और अजवाइन के पानी का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए। जिससे यह आपके लिए फायदेमंद साबित हो सके और आप हमेसा स्वस्थ्य रहे। 

1. अजवाइन खाने के फयदे? (Benefits of eating celery)

पेट की बीमारियों से मिलेगी मुक्ति (Get rid of stomach diseases)

पुराने समय से अजवाइन का इस्तेमाल पेट की बीमारियों का इलाज करने के लिए होता आ रहा है। यह पेट की बीमारी के लिए रामबाण माना जाता है, इसके सेवन से पेट की बीमारिया दूर होती है जैसे – पेट दर्द, गैस, उल्‍टी, खट्टी डकार और एसिडिटी आदि। इसे खाने का हेल्दी तरीका अजवाइन, कला नमक और सूखे अदरक को पीसकर चूरण बनाकर रख लें। इस चूरण का सेवन खाना खाने के बाद करने से पेट की गैस और खट्टी डकार से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी। पेट खरब होने की स्थिति में अजवाइन को चबाकर खाएं। अगर पाचन क्रिया सही करना कहते है तो अजवाइन एक बेटर विकल्प हो सकता है। 

अलसी कहने के फायदे पढ़े Click Here

2. गठिया रोग में फायदेमंद (Beneficial in Arthritis)

इसका का सेवन गठिया रोग में भी किया जा सकता है। यह गठिया के आराम दिलाने में मददगार है। अजवाइन के चूर्ण की पोटली बनाकर घुटने की सिकाई करने से लाभ मिलता है। सौंठ को आधे कप अजवाइन के रस में मिलाकर पीने से गठिया रोग में लाभ पहुँचता है। 

3. गले के दर्द से राहत (Throat Pain Relief)

गले के अगले भाग में दर्द होने पर अजवाइन को पोटली बांधने से या सिकाई करने से आराम मिलता है। 

4. डायरिया

डायरिया और हैजे से होने वाली कमजोरी के कारण हाथ पाँव ठंडे पड़गए है तो अजवाइन को गर्म कर पोटली बनाकर रगड़ने से हाथ पाँव का ठंडा पन दूर होता है। 

5. उंगलियॉं सूजन

सरसों के तेल को जलाकर उसमे अजवाइन डालकर गुगुना होने पर सर्दियों के मौसम में उंगलियॉं में होने वाली सूजन से आराम मिलता है। 

अजवाइन पानी के फायदे

अजवाइन के पानी के फायदे
अजवाइन के पानी के फायदे

2. सर्दी-जुकाम और खांसी से दिलाएगा छुटकारा (Will get rid of cold and cough)

सर्दी-जुकाम और खांसी से छुटकारा पाने के लिए अजवाइन का पानी लाभकारी है। अजवाइन को पानी में उबाल लें। उबले पानी को छानकर उसमे काला नमक मिलाकर पीने से राहत मिलती है। 

3. वजन घटाने में फायदेमंद (Beneficial in Weight Loss)

अजवाइन का पानी वजन कम करने में फायदेमंद होता है। इसका पानी पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्‍म बढ़ने लगता है, जिस कारण से चर्बी कम होने लगती है। डेढ़ गिलास पानी को एक मिटी के बर्तन में आधा चमच अजवाइन भिगोकर रख दें। इसमें शहद मिलाकर खली पेट पीने से फायदेमंद नतीजे देखने को मिलते है। इसके अलावा अजवाइन को पानी में भी उबालकर पी सकते है।  

4. मासिकधर्म के दर्द से दिलता है छुटकारा (Relieves Menstrual Pain)

मासिकधर्म  दौरन कई महिलाओं को कमर और पेट के निचले हिस्से में होने वाले दर्द  से छुटकारा दिलाने में अजवाइन फायदेमंद होता है। गुनगुने पानी के साथ अजवाइन का सेवन करने से पेट दर्द से राहत मिलती है। साथ ही आपको इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए  तासीर गर्म होती है और आपका ब्लड फ्लो ज्यादा हो रहा है तो इसका इस्तेमाल ना करें।  

6. उल्टी की समस्या में असरदार (Effective in the problem of vomiting)

अजवाइन का पानी उलटी होने पर लाभकारी माना जाता है। उलटी की समस्या को ठीक करने में अजवाइन का पानी सक्षम है। अजवाइन का पानी पीने से लगातार आ रही उलटी भी रुक जाती है। आयुर्वेद में यह मान्यता है साथी आयुर्वेद के डॉक्टर द्वार सलाह दी जाती है की दंत दर्द होने की स्थिति में अजवाइन के पानी से कुल्ला करने से लाभ मिलता है। इसके अलावा मुँह के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है।  

7. अजवाइन के पानी के नुकसान (Ajwain Water Disadvantages)

  • अधिक अजवाइन का पानी पीने से क्या नुकसान होता है?

अजवाइन का पानी पीने के नुकसान जिस तरह से अजवाइन फायदेमंद होती है, ठीक उसी तरह इसका प्रयोग जरूरत से ज्यादा करा जाये तो इसके कुछ साइडइफेक्ट भी देखने को मिल सकते है। 

  • कब्ज की समस्या और एसिडिटी की समस्या को बड़ा सकता है 

जो लोग अजवाइन के पानी का आधीक सेवन करते है, ऐसा करने से उनको हो सकता नकारात्मक असर इससे कब्ज की समस्या हो सकती है। इसके अलावा एसिडिटी की समस्या को भी पैदा कर सकता है। 

  • गर्भवती महिलाएं को बरतनी चाहिए सावधानी

गर्भवती महिलाओं को अजवाइन और इसके पानी से परहेज करना चाहिए। अजवाइन की तासीर गरम मानी जाती है। इसके सेवन से शरीर में गर्मी का लेवल बढ़ सकता है। इसके इस प्रभाव से स्थिति गंभीर भी हो सकती है। 

  • लिवर की समस्या देखने को मिल सकती है। 

जो लोग पहले से ही लिवर से संबंधित बीमारी का समना कर रहे है। उनको अजवाइन और इसके पानी से परहेज करना चाहिए। साथी डॉक्टर से सलह लेनी चाहिए। 

  • हो सकती है चक्कर और उल्टी की दिक्कत

अजवाइन में पाए जाने वाली थाइमोल और गामा टेरपीन यह दोनों चीजों की मौजूदगी चक्कर और उल्टी की समस्या को बढ़ा सकती है। इसलिए अजवाइन के पानी का अधिक इस्तेमाल ना करें। 

  • हो सकती है सीने में जलन 

अजवाइन के इस्तेमाल से पाचन क्रिया ठीक रहती है।  लेकिन इसका अधिक इस्तेमाल करने पर सीने में जलन हो सकती है। इसलिए इसका सेवन सिमित मात्रा में करें। 

8. सवाल और जवाब

  • Question: रात को अजवाइन खाने से क्या होता है? (What happens if you eat ajwain at night)

Answer:अजवाइन रात के समय खाना खाने के बाद लेना चाहिए। ऐसा करने से गैस और अपचत की समस्या दूर होगी। वैसे तो अजवाइन का सेवन का सही समय दोपहर का मन जाता है क्योकि अजवाइन पित्त नाशक है और दोपहर के समय पित्त शरीर में बढ़ जाता है। 

  • Question:अजवाइन और काली मिर्च के फायदे? (Benefits of celery and black pepper)

Answer:अजवायन और काली मिर्च स्वस्थ्य के लिए उपयोगी मानी जाती है। इसका काढ़ा बनाकर पी सकते हैं। अजवाइन और काली मिर्च में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर होता हैं। अजवाइन पाचन क्रिया सही करने के लिए अच्छी मानी जाती है। अजवाइन और काली मिर्च सर्दी खांसी से सुरक्षा प्रदान करती हैं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here